इस रिटेल कंपनी में महिला कर्मचारियों की कपड़े उतारकर ली जाती है तलाशी, सामने आई चौंकाने वाली रिपोर्ट

रूस से चौंकाने वाली रिपोर्टें सामने आई हैं, जिसमें वाइल्डबेरीज के लिए काम करने वाली महिला कर्मचारियों के साथ अमानवीय व्यवहार का खुलासा हुआ है। जो कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मित्र कुलीन तात्याना बाकलचुक के स्वामित्व वाली एक ऑनलाइन खुदरा कंपनी है।

लीक हुए वीडियो फुटेज से पता चलता है कि महिला स्टाफ सदस्यों को दैनिक स्ट्रिप-सर्च (कपड़े उतारकर) किया जा रहा है, जहां वे यह सुनिश्चित करने के लिए अपने अंडरवियर उतार देती हैं कि वे कार्यस्थल में या बाहर प्रतिबंधित वस्तुओं को नहीं ले जा रही हैं।

कंपनी, जो 48,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ रूस के सबसे बड़े ऑनलाइन मार्केटप्लेस के रूप में उभरी है। सात बच्चों की 47 वर्षीय मां बाकलचुक, जो कभी क्रेमलिन से घनिष्ठ संबंध रखने वाली एक अंग्रेजी शिक्षिका थीं, 10.7 बिलियन पाउंड की संपत्ति के साथ रूस की सबसे अमीर महिला हैं। उसने अपनी सख्त कार्य मांगों को लेकर रूस के चारों ओर एक कार्यबल विद्रोह का सामना किया है, जिसमें कर्मचारियों के भुगतान से पैसे काटने के नए नियम शामिल हैं।

स्ट्रिप-सर्च कंपनी के बारे में चौंकाने वाले खुलासे की कड़ी में नवीनतम हैं। कई रिपोर्टों में दावा किया गया है कि यह अपमानजनक प्रक्रिया दिन में दो बार होती है, एक बार सुबह और एक बार शाम को। कार्यकर्ता वीडियो कैमरों की निगरानी में हैं और उन्हें कपड़े उतारकर निरीक्षण स्थल पर जाने के लिए मजबूर किया जाता है। जबकि कंपनी का दावा है कि तलाशी गोदामों में चोरी को रोकने के लिए है, रिपोर्टों से पता चलता है कि वे गोदाम के कर्मचारियों को कार्यस्थल में फोन या घड़ियां ले जाने से रोकने के लिए की जाती हैं।

वीडियो में महिला निरीक्षकों द्वारा महिला कर्मचारियों की तलाशी लेते हुए दिखाया गया है, जबकि पुरुषों के साथ भी ऐसा किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है। जांच के अनुसार, गोदाम में हर सुबह वास्तव में अपमानजनक प्रक्रिया से शुरू होती है। इस खुलासे से रूस में हड़कंप मच गया है, कई लोगों ने कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। जबकि बाकलचुक के तरीकों ने यूक्रेन में पुतिन के युद्ध के दौरान शानदार सफलता हासिल की है, टर्नओवर में साल-दर-साल 95% की वृद्धि के साथ, कंपनी की सख्त कार्य मांगों को लेकर झटका लगा है।

Shares