इंदौर में भूकंप से कांपी धरती

 इंदौर में कांपी धरती, 3.0 की तीव्रता के भूकंप  के झटके कुछ देर पहले महसूस किए गए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की गहराई

 जानकारी के मुताबिक, इसका केंद्र इंदौर से 150 किलोमीटर दूर धार जिले में गुजरात और महाराष्ट्र की सीमा पर केंद्र था।

भूकंप के झटके दोपहर 12.54 बजे महसूस हुए थे। इंदौर के अलावा मध्य प्रदेश के अन्य जिलों में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस होने की सूचना है। एक जानकारी अनुसार अधि‍कांश जगह भूकंप की तीव्रता 3.0 बताई जा रही है।
इंदौर के साथ धार, बड़वानी और आलीराजपुर जिले के साथ खरगोन जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई है। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी। इसके पहले आज सुबह अरुणाचल में 3.8 रिक्टर पैमाने का भूकंप महसूस किया गया। अब तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। हाल के दिनों में भारत में भूकंप के कई झटके महसूस हुए हैं। तुर्कीये और सीरिया में बड़े भूकंप से लाखों की जान-माल का नुकसान हुआ।
धार प्रति‍न‍िधि‍ के अनुसार इंदौर के वरिष्ठ वैज्ञानिक और सेवानिवृत्त अधिकारी डॉ सोनी धार को सेंटर नहीं मान रहे हैं। धार जिले के कुक्षी में भूकंप मापक यंत्र लगा है। सरदार सरोवर बांध के चलते यह कुक्षी में लगाया गया है। कुक्षी के भूकंप मापी केंद्र के अनुसार गुजरात सरदार सरोवर बांध के विशेषज्ञ संतोष कुमार ने बताया कि 2.8 रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता थी। जो बड़वानी से 38 किलोमीटर साउथवेस्ट की ओर था।
बड़वानी एसडीएम घनश्याम धनगर ने धार जिले के डही में भूकंपन की जानकारी दी है। उनका कहना है कि बड़वानी में किसी तरह का कोई कंपन अथवा नुकसान नहीं है। कुक्षी के पास डही में इसका केंद्र बताया जा रहा है।
Shares