आम आदमी पार्टी बनी राष्ट्रीय दल, NCP-TMC और CPI से छिना दर्जा

आम आदमी पार्टी बनी राष्ट्रीय दल, NCP-TMC और CPI से छिना दर्जा

 

ई दिल्ली. चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को लेकर बड़ी घोषणाएं की हैं. जहां 3 प्रमुख दलों से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिना गया है, वहीं आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल गया है.
चुनाव आयोग ने तृणमूल कांग्रेस (TMC), कम्यूनिष्ट पार्टी ऑफ इंडिया (CPI) और नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस लिया है. आयोग ने आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा देने के पीछे पार्टी के दिल्ली, गोवा, पंजाब और गुजरात चुनावों में प्रदर्शन को आधार बताया है. चुनाव आयोग ने पिछले चुनावों के दौरान इन पार्टियों को मिले वोट और चुने गए जनप्रतिनिधियों के आधार पर यह फैसला लिया है. DELHI: कुछ लोग IIT की डिग्री लेकर भी अशिक्षित, इशारों में LG का अरविंद केजरीवाल पर तंज चुनाव आयोग ने सभी पार्टियों के राष्ट्रीय और राज्य स्तर की दर्जे को मिले नए दर्जों की लिस्ट जारी की है.

त्रिपुरा में हाल ही में हुए चुनाव में अपनी वोट बैंक का लोहा मनवाने वाली त्रिपुरा मोथा पार्टी को राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा दिया गया है. वहीं नागालैंड में चुनाव आयोग ने नागालैंड में लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) को राज्य स्तर की पार्टी का दर्ज दिया गया है. के चंद्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति (BRS) की आंध्र प्रदेश में राज्य स्तर की पार्टी की मान्यता रद्द की गई है. राष्ट्रीय लोक दल पार्टी का उत्तर प्रदेश में राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा वापस लिया गया है.

रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी से पश्चिम बंगाल में राज्य स्तर की पार्टी का दर्ज छीन लिया गया है. वॉइस ऑफ द पीपुल पार्टी को मेघालय में राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा दिया गया है. केजरीवाल ने आयोग की इस घोषणा के बाद इस घटना को चमत्कार बताया है. यहां पढ़िए उनका ट्वीट :- इतने कम समय में राष्ट्रीय पार्टी?

ये किसी चमत्कार से कम नहीं। सबको बहुत बहुत बधाई देश के करोड़ों लोगों ने हमें यहाँ तक पहुँचाया। लोगों को हमसे बहुत उम्मीद है। आज लोगों ने हमें ये बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी दी है हे प्रभु, हमें आशीर्वाद दो कि हम ये ज़िम्मेदारी अच्छे से पूरी करें – Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) April 10, 2023 वहीं दिल्ली सरकार में मंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत बड़ी बात है.

ऐसा लोगों के सहयोग के बिना संभव नहीं होता. लोग हमारे साथ हैं. हम चाहते हैं कि भगवान अरविंद केजरीवाल को आगे बढ़ने की शक्ति दे. # Kolkata, West Bengal | Trinamool Congress has overcome many obstacles, we will overcome this too.

We will continue to do what we have to do, it will not make any difference: TMC MP Saugata Roy on ECI withdrawing national party status of Trinamool Congress pic.twitter.com/ufQaZg4qR4 – ANI (@ANI) April 10, 2023 TMC, CPI और NCP इन तीन दलों में CPI राष्ट्रीय पार्टी थी, TMC और NCP क्षेत्रिय पार्टियां थी। बीच में इन्होंने राष्ट्रीय पार्टी बनने की कोशिश की, खासकर TMC अपने कोयला तस्करी के पैसे से गोवा, असम और मेघालय में गई लेकिन उन्हें मूंह की खानी पड़ी और अब उनका राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा भी pic.twitter.com/V6BxAObvYB – ANI_HindiNews (@AHindinews) April 10, 2023 टीएमसी से राष्ट्रीय पार्टी का जो दर्जा छिना गया है, उस पर पार्टी नेता सौगता रॉय ने कहा है कि तृणमूल कांग्रेस ने बहुत सी कठिनाइयां पार की हैं तो हम इसे भी पार कर लेंगे. हमें जो करना है वो हम करते रहेंगे. इससे फर्क नहीं पड़ेगा.

 

Shares