अलर्ट : अगले 24 घंटे में ‘गंभीर चक्रवाती तूफान’ में बदल सकता यास,

 

 

चक्रवात तूफान ताउते के बाद अब बंगाल की खाड़ी में चक्रवात यास से निपटने के लिए सरकार और सेना पूरी तरह तैयार है। एक तरफ गृहमंत्रालय इस पर नजर बनाए हुए है तो वहीं  नौसेना के चार जंगी जहाजों और हेलिकॉप्टरों, जबकि वायुसेना के 11 मालवाहक विमानों और चीता, चेतक व एमआई-17 जैसे 25 हेलिकॉप्टरों की तैनाती की गई है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि 155-165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आने वाला यास 26 मई की शाम को 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम बंगाल और उत्तर ओडिशा के तटों से तटकरा सकता है। इससे बंगाल तथा उत्तर ओडिशा के तटीय जिलों में भारी वर्षा हो सकती है।

वहीं बंगाल की खाड़ी में कम दबाव की वजह से उठने वाला तूफान यास को लेकर मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में ‘गंभीर चक्रवाती तूफान’ में साइक्लोन यास  बदल सकता है।

चक्रवात को लेकर गृह मंत्री शाह की बैठक
यास तूफान को देखते हुए गृहमंत्री अमित शाह उच्च स्तरीय बैठक कर रहे हैं । बैठक में मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी और सेना के कुछ सीनियर अधिकारी भी शामिल हैं।

Union Home Minister to hold a meeting via video conference today with the chief ministers of Odisha
Andhra Pradesh, West Bengal and the Lieutenant Governor of Andaman and Nicobar Islands to review preparations in view of cyclone Yaas

(file pic) pic.twitter.com/wlfFBXE1DP

— ANI (@ANI) May 24, 2021

पीएम मोदी ने अधिकारियों से की बात
वहीं तफान यास को लेकर पीएम ने जोखिम वाले क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने को कहा है। प्रधानमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों को राज्यों के साथ निकट सहयोग के साथ काम करने की अपील की है। उन्होंने सभी विभागों को बिजली तथा दूरसंचार नेटवर्क में कटौती का समय कम करने और बिजली तथा दूरसंचार नेटवर्क की तेजी से बहाली के निर्देश दिए।

 

Shares