अरुणाचल प्रदेश हमेशा से भारत का हिस्सा:अमेरिका

 

नई दिल्ली, 01 अक्टूबर । अमेरिका ने कहा है कि वह अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा मानता है तथा सीमा पर अतिक्रमण की किसी एकतरफा कार्रवाई का तीव्र विरोध करता है।
अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिका ने करीब छह दशक पूर्व ही अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र होने की मान्यता दे दी थी। अमेरिका स्थापित वास्तविक नियंत्रण रेखा पर किसी प्रकार के सैनिक अथवा असैनिक आक्रमण का सख्त विरोध करता है। अधिकारी ने इस संबंध में अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे का सीधे रूप से उल्लेख नहीं किया। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि विवादित सीमा क्षेत्र के मसले को सुलझाने के लिए अमेरिका भारत और चीन दोनों पर जोर देता है कि वे इस संबंध में मौजूदा द्विपक्षीय संपर्क माध्यमों से वार्ता करें तथा सैनिक शक्ति का प्रयोग न करें।
उल्लेखनीय है कि चीन अरुणाचल प्रदेश सहित बड़े भारतीय भूभाग पर अपना दावा करता है। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद सुलझाने के लिए दशकों से वार्ता चल रही है। अमेरिका ने जापान में 6 अक्टूबर को आयोजित होने वाली 4 देशों भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों की बैठक का भी स्वागत किया। अमेरिका को उम्मीद है कि मालाबार नौसैनिक अभ्यास में शीघ्र ही ऑस्ट्रेलिया भी शामिल हो सकेगा।
Shares