अगस्त के बाद फिर से खुलेंगे देश भर के स्कूल व कॉलेज

नई दिल्ली, 07 जून। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 33 करोड़ छात्र समुदाय की शंकाओं को दूर करते हुए कहा कि देश भर के स्कूलों और कॉलेजों को अगस्त के बाद फिर से खोला जाएगा। कोरोना और देशव्यापी लॉकडाउन के कारण 16 मार्च से स्कूल और कॉलेज बंद हैं।
एक टीवी चैनल को दिये साक्षात्कार में  निशंक ने शिक्षण संस्थानों को फिर से खोले जाने के संबंध में छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों में बनी अनिश्चितता के संबंध में कहा कि स्कूलों और कॉलेजों को अगस्त के बाद फिर से खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त तक सभी परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने की कोशिश कर रहे हैं। इसका मतलब है कि वे परीक्षाएं जो पहले हो चुकी हैं और जो अभी होनी हैं। निशंक ने कहा कि शिक्षण संस्थानों को खोले जाने के संबंध में छात्रों की सुरक्षा के लिए एनसीईआरटी और यूजीसी के दिशा निर्देशों का पालन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है परीक्षाओं के दौरान भी हम गृह मंत्रालय व स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों का पालन करवाएंगे इसके लिए स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा के लिए अलग-अलग टास्क फोर्स गठित की गई हैं उन्हीं की रिपोर्ट के आधार पर निर्णय लिया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं कक्षा (उत्तर पूर्वी दिल्ली) और 12वीं कक्षा (ऑल इंडिया) की 29 विषयों की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। आईसीएससी व आईएससी परीक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक चलेगी। जेईई 18 से 23 जुलाई को होंगी जबकि नीट  26 जुलाई को होगी।
Shares