HOLI: ज्यादा पी ली शराब या भांग तो ऐसे उतारे नशा

रंगो का यह त्योहार लोगों को काफी पसंद होता है। वहीं इसी रंगो के इस मस्ती भरे में माहौल में लोग भांग या भांग की ठंडाई का सेवन कर लेते हैं। हांलाकि भांग का सेवन करना शरीर के लिए काफी Harmful होता है। भांग हो या शराब सेहत के लिए दोनों ही हानिकारक है। लेकिन फिर भी लोग इस अवसर पर इसे पीने से पीछे नहीं हटते हैं। कई बार तो लोग इसका सेवन कर लेते हैं कि भांग या शराब पीने वाले इंसान के साथ साथ उनके परिवार वाले भी परेशान होने लगते हैं। इसी बीच कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं। जिसके जरिए आप शराब या भांग का नशा उतार सकते हैं। अगर इन तरीकों से भी नशा न उतरे तो उस शख्स को तुरंत डॉक्टर के पास लेकर जाएं।

ये हैं शराब उतारने के तरीके-

दही

नशा उतारने के लिए दही काफी कारगार होती हैं। नशा कम करने के लिए आप दही या छाछ का सेवन करें। यह आपका नशा उतारने में काफी मदद करेगी।

खट्टी चीजें

किसी भी तरह का नशा उतारने के लिए खट्टी चीजेंं काफी फायदेमंद होती हैं। इसके लिए आप कच्चे आम का पना या इमली का पानी बनाकर भी पी सकते हैं।

नींबू

नशा उतारने के लिए नींबू काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में चार से पांच बार नींबू पानी पियें। इससे आपका नशा उतर जाएगा। नहीं तो आप नींबू को चाट भी कर सकते हैं।

खट्टे फल

नशा उतारने के लिए आप संतरा, अंगूर,रसभरी जैसे खट्टे फल खा सकते हैं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भांग का नशा देने वाले केमिकल्स को खत्म करता है। वहीं इन फलों के खाने के से एक घंटे के अंदर ही नशा उतर जाता है।

 

 

नारियल का पानी

नशे उतारे के लिए नारियल पानी बहुत अच्छा ऑप्शन है। नारियल पानी पीने से नशा उतारने के साथ साथ आपकी बॉडी में शराब के कारण पैदा हुई ड्राईनेस को भी खत्म करता है।

 

चना

शायद ही लोग जानते हों कि चना भांग का नशा उतारने के लिए काफी फायदेमंद होता है। जब भांग का नशा ज्यादा हो जाए तो तुरंत भुने हुए चने खाएं।

देशी घी

भांग का नशा उतारने के लिए शुद्ध देसी घी का सेवन करें। जल्द ही नशा उतर जाएगा।

अदरक

थोड़ी सी अदरक खिला देने से भी नशा उतर जाता है।

सरसों तेल

कई बार ज्यादा नशा आपको बेहोशी की हालत में भी पहुंचा सकता है। ऐसे में आप नशे से बेहोश हुए शख्स के कानों नें सरसों के तेल की दो बूंद डाल दें।

,
Shares