coronavirus: देश में. संक्रमण के 507 केस और 9 की मौत,भोपाल और जबलपुर में कर्फ्यू

 

महाराष्ट्र, पंजाब, पुडुचेरी और राजस्थान, भोपाल और जबलपुर में कर्फ्यू

 

देश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 507 हो गई, जबकि 9 लोगों की मौत हो चुकी हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 101 मामलों की पुष्टि हुई। दूसरे नंबर पर केरल (95) है। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पूरी तरह लॉकडाउन की घोषणा की है। 5 राज्यों में कर्फ्यू लगाया गया है। देशभर में लॉकडाउन और कर्फ्यू लागू करवाने के लिए पुलिस सड़कों पर है। पुलिस बैरिकेडिंग कर सिर्फ जरूरी कामों के लिए लोगों को आने जाने की इजाजत दे रही है। दिल्ली में सोमवार को लॉकडाउन के पहले दिन उल्लंघन करने 1012 लोगों पर केस दर्ज किए गए। इस बीच आंध्र प्रदेश सरकार ने कहा है कि विदेश से लौटे लोगों की पहचान के लिए मेडिकल टीमें लोगों के घर जाकर उनकी जांच करेगी।

तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और ओडिशा ने अपने कई शहरों को लॉकडाउन किया है। देश के 577 जिले इस दायरे में आते हैं। वहीं, महाराष्ट्र, पंजाब, पुडुचेरी और राजस्थान में कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है। मध्य प्रदेश के भोपाल और जबलपुर में सोमवार आधी रात से कर्फ्यू लागू कर दिया गया है।

भोपाल और जबलपुर में सोमवार आधी रात से कर्फ्यू लागू

मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सोमवार देर रात 12 बजे से भोपाल और जबलपुर में कर्फ्यू लगा दिया गया। भोपाल कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने भास्कर को बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद इसके आदेश दिए। अब तक भोपाल और जबलपुर में 7 मामले सामने आ चुके हैं। इससे पहले प्रदेश के 43 जिलों को भी लॉकडॉउन कर दिया गया। वहीं, केंद्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों के डीजीपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में निर्देश दिए कि लॉकडाउन को पूरी सख्ती के साथ लागू किया जाए।

लॉकडाउन किए गए जिलों में अलग-अलग समयावधि रहेगी। इन जिलों में धारा 144 भी लागू की गई है। यहां इसका असर भी देखने को मिल रहा है। सोमवार सुबह से लोगों ने दूध और सब्जी खरीदी। जरूरत का सामान लेने के बाद अपने घरों में चले गए। प्रशासन ने लोगों से घर से काम करने के लिए कहा है। मध्य प्रदेश के कार्यवाहक स्वास्थ्य मंत्री तरुण भनोट ने बताया कि सभी 6 कोरोना पॉजिटिव की हालत स्थिर है। प्रदेश में अब तक 75 नमूने लिए जा चुके हैं। 48 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबलपुर से 5 कोरोनावायरस मरीज सामने आए। ये लोग 4 हजार से अधिक लोगों के संपर्क में आए। भोपाल कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने मीडिया से कोरोना पॉजिटिव की पहचान उजागर नहीं करने की अपील की है।

अब सख्ती से कराया जाएगा नियमों का पालन
कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रदेश के 43 जिलों में लगाए गए लॉकडाउन का उल्लघंन करने वालों पर अब सख्ती से कानूनी कार्रवाई की जाएगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं। इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि सभी 43 जिलों में एक बार फिर मुनादी कराकर लोगों को नियम का पालन करने और क्यों करें के बारे में बताया जाएगा। मंगलवार को इसके बाद भी लोग अगर अपने घरों से निकलते हैं तो उन पर मामला दर्ज किया जाएगा।

,
Shares