Corona virus:कई राज्यों में प्राइमरी स्कूलों में छुट्टी घोषित,

कई राज्यों में प्राइमरी स्कूलों में छुट्टी घोषित

देश में कोरोनावायरस के अब तक 34 मामले सामने आ चुके हैं। शनिवार को अमृतसर में इटली से लौटे दो मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई। दोनों मरीज और उनके परिजन को आइसोलेशन में रखा गया है। वहीं , ईरान से लद्दाख लौटे दो लोगों और ओमान से तमिलनाडु लौटे एक व्यक्ति भी संक्रमित मिला। इधर, जम्मू में भी दो मरीजों में कोरोनावायरस के लक्षण दिखने पर उनका आइसोलेशन वॉर्ड में इलाज चल रहा है। इनके सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। वायरस के संक्रमण की जांच के लिए देशभर 52 लैब बनाई गई हैं, इनमें से 2 दिल्ली में हैं। दूसरी ओर, सरकार के निर्देश पर टेलीकॉम कंपनियां रिंगटोन में अवेयरनेस मैसेज चला रही हैं।
दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा है कि अगले आदेश तक रिंगटोन की जगह कोरोनावायरस को लेकर जागरूक करने वाली ऑडियो क्लिप सेट करें। यह आदेश शुक्रवार को ईमेल के जरिए सभी ऑपरेटरों को भेजा गया। एक ऑपरेटर ने न्यूज एजेंसी से कहा कि यह ऑडियो क्लिप उन नंबरों पर सुनाई नहीं देगी, जिन्होंने कॉलर ट्यून सब्सक्राइब कर रखी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समीक्षा बैठक बुलाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोरोनोवायरस की रोकथाम और बचाव के उपायों पर चर्चा करने के लिए समीक्षा बैठक बुलाई। इसमें सभी संबंधित विभागों और मंत्रालयों के अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने अधिकारियों को क्वारैंटाइन सुविधा के लिए सही स्थानों की पहचान करने और बीमारी के और अधिक फैलने पर इनका उपयोग करने का निर्देश दिया। उन्होंने अभी तक इसे रोकने के लिए उठाए गए कदमों के लिए सभी विभागों की तारीफ की। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को इस बीमारी से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहना होगा। सभी विभाग साथ मिलकर काम करें और लोगों को बीमारी के बारे में जागरूक करने के लिए कारगर कदम उठाए जाएं।
देश में संक्रमण की जांच के लिए 52 लैब बनीं
कोरोनावायरस के संक्रमण की जांच के लिए देशभर में 52 लैब बनाई गईं। इनमें से 2 दिल्ली में हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने स्वास्थ्य और शोध विभाग के साथ मिलकर ये लैब्स बनाई हैं। आईसीएमआर के मुताबिक, दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज समेत देश के अलग-अलग स्थानों पर वायरस रिसर्च एंड डॉयग्नॉस्टिक लैब (वीआरडी) नमूने एकत्रित कर रही हैं। इनका काम सैंपल प्राप्त करने की सामग्री उपलब्ध करवाना और इन्हें पास के जांच लैब पहुंचाना है। 6 मार्च तक 3,404 लोगों के 4,058 सैंपल की जांच की जा चुकी है। इनमें चीन के वुहान शहर से लाए गए 654 लोगों के 1,308 सैंपल भी शामिल हैं।

दिल्ली और कश्मीर में प्राइमरी स्कूल बंद

संक्रमण रोकने के लिए केंद्र ने शुक्रवार को अपने सभी दफ्तरों में 31 मार्च तक बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर रोक लगा दी है। इसके अलावा वाघा बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी आम लोगों के लिए बंद कर दी गई है। विदेश से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग अब 21 की बजाय 30 एयरपोर्ट पर की जाएगी। दिल्ली सरकार ने भी बायोमेट्रिक सिस्टम पर काम बंद कर दिया है। दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में प्राइमरी स्कूल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। गुड़गांव में पेटीएम के एक कर्मचारी में संक्रमण की पुष्टि होने पर कंपनी ने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने को कहा है।

,
Shares