आज दोपहर तट से टकरा सकता है ‘बिपरजॉय’ चक्रवात, 150 KM होगी हवा की स्पीड

तूफान बिपरजॉय गुरुवार दोपहर तक कच्छ के जखौ पोर्ट से टकराएगा। गुरुवार सुबह 6:45 बजे के अपडेट के मुताबिक रात 2:30 बजे तूफान गुजरात के जखौ पोर्ट से पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में 200 किमी दूर था। मौसम विभाग ने कच्छ और सौराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान हवा की रफ्तार 125 से 150 किमी प्रति घंटा रहेगी।

गुजरात मौसम विभाग ने दैनिक भास्कर को बताया कि तूफान दक्षिणी अरब सागर में पैदा होने के बाद गुजरात तट के करीब पहुंचने तक कई बार रास्ता बदलता रहा। इससे यह कमजोर हुआ है, लेकिन कई बार खतरनाक हुआ है। गुजरात के प्रभावित 8 जिलों से 75 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

तूफान से जुड़े अपडेट्स

  • गुजरात के साथ महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी असर। इन इलाकों में एनडीआरएफ की 33 टीमें तैनात की गई हैं। कोस्ट गार्ड, आर्मी और नेवी की रेस्क्यू और रिलीफ टीमों को स्टैंडबाई पर रखा गया है। इन इलाकों में चक्रवात के गुजर जाने के बाद यातायात और बिजली व्यवस्था बहाल करने के लिए करीब छह सौ टीमें बनाई गई हैं।
  • गुजरात के आठ तटीय जिलों में 75 हजार लोगों लोगों को अस्थायी शिविर में ले जाया गया है। अकेले कच्छ जिले से 34 हजार से ज्यादा लोगों को निकाला गया। इसके बाद जामनगर में 10 हजार, मोरबी में 9,243, राजकोट में 6,089, देवभूमि द्वारका में 5,035, जूनागढ़ में 4,604, पोरबंदर में 3,469 और गिर सोमनाथ जिले में 1,605 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है।
  • गुजरात के कच्छ जिले में धारा 144 लगा दी गई है। पश्चिम रेलवे ने चक्रवात संभावित क्षेत्रों में 67 ट्रेन रद्द की हैं, 25 के रूट बदले हैं।
  • पाकिस्तान में भी चक्रवात बिपरजॉय को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहां के मौसम विभाग के अनुसार आज सिंध के केटी बंदर से चक्रवात बिपरजॉय टकराएगा।
Shares