कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश में सिर्फ 5.5 दिनों के लिए वैक्सीन स्टॉक में

 

 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर में जहां, हर दिन भारत में एक लाख ज्यादा कोरोना मामले सामने आ रहे हैं, वहीं वैक्सीन को लेकर पूरे देश में लोगों की चिंता बढ़ रही है। कई राज्यों से ये शिकायत आई है कि वैक्सीन के स्टॉक खत्म हो रहे हैं या खत्म हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से लिए गए डेटा से पता चलता है कि राज्यों में टीकाकरण के मौजूदा स्तरों पर वैक्सीन स्टॉक सिर्फ 5.5 दिनों के लिए बची है। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय से मिले डेटा की तुलना के बाद यह पता चला है कि भारत में अभी जिस स्पीड से वैक्सीनेशन हो रहा है, उसके हिसाब से आने वाले 5.5 दिनों के लिए ही वैक्सीन स्टॉक में है। वहीं एक हफ्ते की अतिरिक्त सप्लाई के लिए वैक्सीन पाइपलाइन में हैं।

 

वर्तमान वैक्सीनेशन औसत के हिसाब से देश में 5.5 दिनों तक का वैक्सीन स्टॉक

देशभर में अप्रैल में हर दिन लगभग 3.6 मिलियन लोगों को हर दिन वैक्सीन की एक डोज लगाई जा रही है। इस लिहाज से देखा जाए तो वैक्सीन का टोटल स्टॉक 19.6 मिलियन आने वाले 5.5 दिनों तक चलेगा। इसके अलावा वैक्सीन की 24.5 मिलियन डोज पाइपलाइन में हैं, जो उसके बाद एक हफ्ते और चलेगा। लेकिन अगर देश टीकाकरण अभियान को और तेज किया गया तो आने वाले दिनों सारे स्टॉक जल्द ही खत्म हो जाएंगे।

टीओआई ने स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से लिखा है कि वैक्सीन रि-स्टॉकिंग की प्रक्रिया जारी है और चार से आठ दिनों में वैक्सीन फिर से भेजी जाएगी। केंद्र राज्यों से वैक्सीन के उपयोग को लेकर हर दिन चर्चा कर रहा है।

जानें किन राज्यों में कितना वैक्सीन स्टॉक?

आंध्र प्रदेश और बिहार जैसे कुछ राज्यों में मौजूदा वैक्सीनस्टॉक दो दिनों से कम समय के लिए हैं। वहीं, ओडिशा जैसे राज्यों के मौजूदा वैक्सीन स्टॉक मुश्किल से 4 दिनों के लिए बचे हुए हैं। यह विश्लेषण स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों पर आधारित है, गुरुवार (08 अप्रैल 2021) को दोपहर 12.30 बजे तक हर राज्य को वैक्सीन की भेजी गई टोटल खुराक, जो वैक्सीन डोज पाइपलाइन में है, 01 अप्रैल से हर राज्य द्वारा हर दिन किया जा रहा है औसतन वैक्सीनेशन पर आधारित है।

-आंध्र प्रदेश में वैक्सीन स्टॉक की सिर्फ 1.4 लाख खुराक बची है। राज्य में 01 अप्रैल से हर दिन 1.1 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। ऐसे में राज्य में टीकाकरण कब तक जारी रहेगा, ये इस बार पर निर्भर करेगा पाइपलाइन में कितनी डोज है।

-बिहार में 01 अप्रैल से हर दिन 1.7 लाख टीकाकरण किया जा रहा है। वहीं राज्य के पास वैक्सीन डोज फिलहाल 2.6 लाख खुराक बची है।

-तमिलनाडु में 17 लाख खुराक बची हुई है क्योंकि राज्य में हर रोज औसत टीकाकरण स्तर बहुत कम 37,000 रहा है।

-महाराष्ट्र में 01 अप्रैल से हर दिन 3.9 लाख लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। राज्य में फिलबाल 15 लाख वैक्सीन डोज है। जो लगभग 4 से 5 दिन ही चलेगा।

-उत्तर प्रदेश (2.5 दिन), उत्तराखंड (2.9), ओडिशा (3.2) और मध्य प्रदेश (3.5) अन्य राज्यों में भी वैक्सीन का स्टॉक चार दिन से कम का है।

 

Shares