GST फ्रॉड के मामले में 2 महीने में 1.63 लाख रजिस्ट्रेशन रद्द, 132 लोगों को किया गिरफ्तार

 

 

सरकार जीएसटी को लेकर फ्रॉड करने वालों पर सख्त हो गई है। इसी का नतीजा है कि वित्त मंत्रालय ने अक्टूबर और नवंबर में 1.6 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन को रद्द कर दिया है। इन जीएसटी अकाउंट ने पिछले 6 महीनों में GSTR-3B का रिटर्न फाइल नहीं किया था। देश में जीएसटी के लिए 1.2 करोड़ से अधिक इकाइयां पंजीकृत हैं।

132 लोगों को किया गिरफ्तार
पिछले एक महीने से डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस (DGGI) और सीजीएसटी ने जीएसटी नबंर का गलत इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ अभियान छेड़ रखा है। इसके तहत 132 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें 4 चार्टर्ड अकाउंटेंट और 1 महिला भी शामिल हैं।

4586 नकली संस्थाओं पर कार्रवाई
इन एजेंसियों ने 4586 नकली GSTIN पर कार्रवाई की है और 1430 केस दर्ज किए हैं। सरकारी सूत्रों के मुताबिक जिन GSTIN ने 6 महीने तक GSTR-3B रिटर्न दाखिल नहीं किया था, उन्हें पहले तो नोटिस दिया गया इसके बाद उनका पंजीकरण रद्द कर दिया गया।

रिटर्न दाखिल नहीं करने वाले 28,635 करदाताओं की पहचान की
इसके साथ ही जिन करदाताओं ने 6 महीने से अधिक समय तक अपनी GSTR-3B रिटर्न दाखिल नहीं किया है, ऐसे 28,635 करदाताओं की पहचान की गई है और इस मामले में जीएसटी कमिश्नरेट ने उनके खिलाफ स्वत: संज्ञान लेकर GSTR-3B रिटर्न रद्द करने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

एक शख्स ने 520 करोड़ का किया फर्जीवाड़ा
पकड़े गए लोगों में से एक शख्स को 520 करोड़ के फर्जी इनवॉयस स्कैम में गिरफ्तार किया गया है। यह शख्स महाराष्ट्र के एक विधायक का बेटा सुनील गुट्टे है।

Shares