भोपाल: टोटल लॉकडाउन, कल से सिर्फ दवा और दूध की ही दुकानें खुलेंगी

भोपाल. 21 दिन के लॉकडाउन का आज 12वां दिन है। जैसे-जैसे इसके दिन कम हो रहे हैं, वैसे ही कोरोनावायरस के पॉजिटिव मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। इंदौर में शनिवार को 16 नए मरीज मिले, इनमें 10 टाटपट्‌टी बाखल इलाके से हैं। ये सभी मरीज दो सटे हुए मकानों के हैं। टाटपट्‌टी बाखल वही इलाका है, जहां 1 अप्रैल को सर्वे के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अमले पर पथराव हुआ था। भोपाल में सब्जी के एक बड़े व्यापारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अगले आदेश तक शहर की सभी सब्जी मंडियों को सील कर दिया गया है। इससे आगामी दिनों में भोपाल में सब्जी की किल्लत होगी। रविवार शाम कलेक्टर ने दूध एवं दवाई की दुकानों को छोड़कर बाकी सभी दुकानें अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिया।
प्रदेश में अब तक 183 कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इनमें इंदौर में 128, मुरैना में 12, भोपाल में 41, जबलपुर में 8, उज्जैन में 7, खरगोन में 4, बड़वानी में 3, जबकि ग्वालियर, शिवपुरी और छिंदवाड़ा में 2-2 संक्रमित मिले। इंदौर में 8, उज्जैन में 2, खरगोन और छिंदवाड़ा में एक-एक पीड़ित की मौत हो चुकी है। भोपाल के 2 मरीजों को स्वस्थ्य होने पर घर भेज दिया गया है।

कल से सिर्फ दवा और दूध की ही दुकानें खुलेंगी

भोपाल में कोरोना वायरस की चेन तोड़ने के लिए कलेक्टर तरुण पिथौडे ने धारा 144 के तहत ये आदेश जारी किया। उन्होंने कहा कि अब दूध एवं दवाई की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें अगले आदेश तक बंद रहेंगी। नगर निगम द्वारा भोजन वितरण प्रणाली और होम डिलीवरी प्रणाली जो सक्षम अधिकारी द्वारा अधिकृत की गई हो, वो चालू रहेगी। यह आदेश आज रात 12:00 बजे से लागू हो जाएगा। शनिवार को करौंद मंडी के एक सब्जी व्यापारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद राजधानी की सभी सब्जी मंडियों को आगामी आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया।

कलेक्टर तरुण पिथौडे ने बताया कि यह आदेश आज रात 12 बजे यानी 6 अप्रैल (सोमवार) से लागू हो जाएगा। इसे अगले आदेश तक लागू रखा जाएगा। अब आम नागरिक को सिर्फ पास की दूध और दवाई की दुकान तक अकेले जाने की अनुमति होगी। नगर निगम की भोजन वितरण व्यवस्था और होम डिलेवरी चालू रहेगी। इंदौर के बाद भोपाल ऐसा दूसरा शहर है, जहां टोटल लॉकडाउन लागू किया गया है। 21 दिन के लाॅकडाउन में भोपाल में अब तक मंडी और किराना स्टोर्स खुले थे, लेकिन कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के कारण प्रशासन ने यह कदम उठाया।
शनिवार को करौंद मंडी के एक सब्जी व्यापारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके बाद भोपाल की सभी सब्जी मंडियों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। व्यापारी किसानों से सब्जी खरीद कर नगर निगम के माध्यम से बिक्री करेंगे

टोटल लॉकडाउन में इन्हें छूट

मेडिकल, दूध की दुकानें और ऑनलाइन सप्लाई चालू रहेगी।

शासकीय कार्य के लिए अतिआवश्यक सेवा में लगे अधिकारी और कर्मचारी के वाहनों को इस प्रतिबंध से छूट रहेगी।

मीडिया और उनके प्रतिनिधियों को भी पहले की तरह छूट रहेगी।

आपातकालीन सेवाओं के अतिरिक्त अन्य सभी तरह के पास सस्पेंड कर दिए गए हैं।

यह उल्लंघन माना जाएगा

निजी वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। किसी भी क्षेत्र में आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी।

कैंटोनटमेंट क्षेत्र से बाहर जाना और जोन के बाहर पाए जाने पर आदेश का उल्लंघन माना जायेगा और संबंधित की गिरफ्तारी की जाएगी।

सड़क पर घूमते पाए जाने पर गिरफ्तार कर कार्रवाई की जाएगी।

Shares