30 दिन में काबू नहीं हुआ कोरोना तो देश में बढ़ जाएगी मुश्किल!

Coronavirus भारत में भी तेजी से पैर पसार रहा है। इस खतरनाक वायरस को काबू में करने के लिए सरकार तेजी से कदम उठा रही है। राज्यों में इसे लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है, वहीं देश की राजधानी सहित कुछ राज्यों में इसे महामारी घोषित किया जा चुका है। देश के लिए अगले 30 दिन बेहद अहम होने जा रहे हैं। दरअसल भारत में कोरोना वायरस फिलहाल सेकेंड स्टेज पर है। इसे तीसरी स्टेज में पहुंचने से रोकने के लिए सरकार के हाथों में सिर्फ 30 दिन ही हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर जरूरी कदम उठाने और उन्हें लागू कराने में चूक हुई तो कोरोना वायरस भारत में तीसरी स्टेज में पहुंच जाएगा।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव का कहना है कि ‘भारत Covid-19 की दूसरी स्टेज में है। इसके तहत फिलहाल यह बीमारी उन लोगों तक ही सीमित है जो प्रभावित देशों से विदेश यात्रा कर लौटे हैं। सरकार के कदम इस वायरस को रोकने की तरफ हैं।’ भागर्व का कहना है कि ‘भारत के पास कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 30 दिन की विंडो है। इस दौरान इस घातक वायरस को समुदाय के बीच फैलने से रोका जा सके। अब यह क्रियान्वयन का समय है।’

 

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का कहर दिन पर दिन तेजी से दुनिया को अपनी जद में लेता जा रहा है। भारत सहित दुनिया के अन्य देशों में लगातार इसके नए मामले सामने आ रहे हैं। चीन में इस वायरस ने हजारों लोगों की जान ले ली है। वहीं इटली और ईरान में भी दिन पर दिन हालत बिगड़ रहे हैं। जानकारों के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से चीन और इटली में हालात 6वीं स्टेज तक पहुंच गए हैं।

 

भारत में यह वायरस दूसरी स्टेज में है। यहां प्रभावित देशों की यात्रा कर लौटे लोगों में अब तक यह बीमारी सामने आई है। तीसरी स्टेज में यह आम लोगों के बीच फैल जाता है। इस स्टेज के बाद से इस घातक वायरस को काबू करना बेहद मुश्किल हो जाता है।

,
Shares