विश्व योग दिवस :पूरी दुनिया में योग दिवस की धूम

 

कोरोना जैसी वैश्विक महामारी ने लोगों को घरों में कैद रहने के लिए मजबूर कर दिया है लेकिन फिर भी आज पूरी दुनिया छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है. संक्रमण फैलने की आशंका को देखते हुए योग दिवस पर बीते सालों की तरह इस बार कोई सार्वजनिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से घरों में रहकर ही योग करने की अपील की है. पीएम मोदी ने इस मौके पर देश को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के इस समय में योग की बेहद जरूरत है क्योंकि इससे हमें मानसिक शांति मिलती है.

 

योग गुरु बाबा रामदेव से लेकर तमाम लोग घरों में आज सुबह से ही योग करते नजर आए. खास बात यह है कि कोरोना जैसी महामारी को देखते हुए लोगों ने एक जगह एकजुट होकर योग करने की जगह अपने-अपने घरों में रहकर परिजनों के साथ मिलकर ही योग किया.

इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का थीम ‘घर पर योग परिवार के साथ योग रखा गया है’. इस कार्यक्रम में विदेशों में स्थित भारतीय मिशन से जुड़े संस्थान भी ऑनलाइन जुड़ेंगे और दुनिया को योग का संदेश देंगे.
आयुष मंत्रालय ने लॉकडाउन में योग को खास बनाने के लिए विशेष तैयारी भी की है. छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों से #MyLifeMyYoga के साथ ऑनलाइन जुड़ने की अपील की है.
बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत पीएम मोदी के अपील पर ही की गई थी. पीएम मोदी के प्रस्ताव के बाद 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था.
दुबई में भी भारतीय दूतावास के लोगों ने योग दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया.

 

भारत में योग की प्राचीन परंपरा रही है जिसे अब व्यापक तौर पर पूरी दुनिया ने अपना लिया है, योग लोगों को तनाव से राहत देता है और शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है.

इसके अलावा अमेरिका में भी योग दिवस की धूम रही. कोरोनाकाल में लोग अपने घरों में योग करते हुए नजर आए.

Shares