लॉकडाउन 3: ई-कॉमर्स कंपनियों को गैर जरूरी प्रोडक्ट बेचने की मंजूरी

 

 

ई-कॉमर्स कंपनियों को गैर जरूरी प्रोडक्ट बेचने की मंजूरी

हालांकि, ये अनुमति सिर्फ ग्रीन और ऑरेंज जोन के लिए है

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. जो लोग लॉकडाउन की वजह से इस मौसम में फ्रिज, कूलर, AC, मोबाइल या लैपटॉप नहीं खरीद पा रहे थे, उन्हें राहत मिली है. दरअसल, केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में ई-कॉमर्स कंपनियों को गैर जरूरी प्रोडक्ट बेचने की अनुमति दे दी है. हालांकि, ये अनुमति सिर्फ ग्रीन और ऑरेंज जोन के लिए है.
मतलब ये कि आप गैर जरूरी प्रोडक्ट की ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे. हालांकि, इस दौरान ई- कॉमर्स कंपनियों द्वारा डिलिवरी ब्वॉय को सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने को कहा जाएगा. वहीं, ये सुनिश्चित करना होगा कि डिलिवरी ब्वॉय में किसी भी तरह के कोरोना से जुड़े लक्षण तो नहीं हैं.

लॉकडाउन, 17 मई तक रहेगा जारी
आपको बता दें कि सरकार ने 17 मई तक के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई है. इसके साथ ही देशभर को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोनों में बांटा जा रहा है. ग्रीन जोन वो इलाका होगा, जहां बीते 21 दिन से कोई भी कोरोना का केस नहीं आया है. वहीं रेड जोन वो जिले होंगे जहां कोरोना के सक्रिय मामले हैं. जिन्हें न रेड और न ही ग्रीन जोन में रखा जाएगा, वे सभी जिले ऑरेंज जोन के अंतर्गत आएंगे.
कई बार हो चुका है बदलाव
लॉकडाउन के पहले चरण के दौरान सरकार ने कहा था कि मोबाइल फोन, टीवी, लैपटॉप जैसे उत्पाद ई-कॉमर्स कंपनियों के मंच पर 20 अप्रैल से उपलब्ध होंगे. हालांकि, इसके डिलीवरी के वक्त स्थानीय स्तर पर मंजूरी लेनी होगी. लेकिन इस फैसले का व्यापारियों के संगठन कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने विरोध किया. इस विरोध के बाद गृह मंत्रालय ने एक नई गाइडलाइन जारी की. इस गाइडलाइन में ई-कॉमर्स कंपनियों को सिर्फ जरूरी प्रोडक्ट ही बेचने की सलाह दी गई.

25 मार्च से लागू है लॉकडाउन
बीते 25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन लागू है. पहले इसे 21 दिनों के लिए लागू किया गया था लेकिन 14 अप्रैल को एक बार फिर 19 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया. दूसरे चरण में लॉकडाउन की अवधि 3 मई को खत्म हो रही थी. लेकिन अब एक बार फिर इसे बढ़ा कर 17 मई तक कर दिया गया है. इस तरह, देश में लगातार 54 दिनों का लॉकडाउन लागू हो गया है.

Shares