यह किसान विरोधी, जन विरोधी और देश विरोधी बजट है:ममता

 

 

CM ममता बोलीं- यह किसान विरोधी, जन विरोधी और देश विरोधी बजट है

यह बजट चंद बड़ी कम्पनियों को फ़ायदा पहुंचाने वाला बजट है: अरविंद केजरीवाल

इस बजट का सार है ‘धोखा’, यह धोखेबाज बजट है, यह निवेशक और अर्थव्यवस्था के लिए खतरे की बड़ी घंटी है: रणदीप सुरजेवाला, कांग्रेस

CM नीतीश ने आम बजट को बताया संतुलित, केन्द्र सरकार को दी बधाई

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने बजट को बताया शानदार, बोले- अगर कोई विरोध करता है तो वह राजनीतिक है

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोगों को धोखा दिया, विशेष रूप से गरीब, श्रमिक वर्ग, प्रवासियों और किसानों को : बजट पर कांग्रेस के पी चिदंबरम

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा- हर वर्ग का ख्याल रखा गया है

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बजट सभी वर्गों, बुजुर्गों, युवाओं, महिलाओं, संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के मजदूरों, छोटे बड़े उद्योगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने वाला बजट है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा- बजट में केंद्र सरकार ने दिल्ली के साथ धोखा किया है

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि बजट में केंद्र सरकार ने दिल्ली के साथ धोखा किया है। दिल्ली को सिर्फ 325 करोड़ रुपये दिए हैं। दिल्ली को पिछले 17 सालों से केंद्र सरकार 325 करोड़ रुपये देती आई हैं। एक रुपये भी नहीं बढ़ाया। उम्मीद थी कोरोना काल में पैसा बढ़ाकर दिया जाएगा।

कांग्रेस नेता कमलनाथ बोले- आमजन के लिए निराशा के अलावा और कुछ नहीं

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि मेक इन इंडिया,डिजिटल इंडिया के पुराने नारों की तरह अब आत्मनिर्भर के नए नारे के साथ आंकड़ों की हेराफेरी कर देश की जनता को गुमराह करने का काम इस बजट में किया गया है। जो लोग एफडीआई का विरोध करते थे वो आज एफडीआई को हर क्षेत्र में लागू कर रहे है। यह बजट पूरी तरह से आमजन विरोधी और निराशाजनक बजट है।

यह बजट देश निर्माण के लिए नहीं था बल्कि देश बेचने के लिए था: तेजस्वी यादव

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि यह बजट देश निर्माण के लिए नहीं था बल्कि देश बेचने के लिए था। आप जानते हैं कि कई संस्थानों की संपत्तियों को बेचा गया। जितनी संपत्तियां बची है उसे निजी क्षेत्र को देने की तैयारियां चल रही है। आम नागरिकों की कमर तोड दी गई। चंद लोगों का ख्याल इस बजट में रखा गया है।

बजट में आम लोगों, किसानों की अनदेखी, बजट 2021 अमीर और गरीब बना देगा: टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन

आज के बजट में आत्मनिर्भरता का विज़न भी है और हर वर्ग का समावेश भी है : पीएम मोदी

पीएम मोदी बोले- भारत के आत्मविश्वास को उजागर करने वाला बजट

नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने बजट को बताया शानदार

बजट पर राहुल गांधी बोले- मोदी सरकार ने भारत की संपत्ति को अपने पूंजीवादी दोस्तों को सौंपने की योजना बनाई है

बजट को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि लोगों के हाथों में नकदी डालना भूल जाओ, मोदी सरकार ने भारत की संपत्ति को अपने पूंजीवादी दोस्तों को सौंपने की योजना बनाई है।

अखिलेश यादव का सवाल- इस बजट ने उन सभी प्रदर्शनकारी किसानों को क्या दिया? बीजेपी हमेशा कहती थी कि वो आय दोगुनी करेगी, क्या इस बजट से किसानों की आय दोगुनी हो रही?

पेट्रोल पर 2.50 रुपये और डीजल पर 4 रुपये का लगा कृषि सेस

बजट पर बोले अधीर रंजन चौधरी- सरकार असाधारण स्थिति में बड़े साधारण और निजीकरण की राह पकड़ कर खुद को बचाना चाहती है

बजट 2021: सेंसक्स 1800 से उपर पहुंचा

मेरी राय में, वित्त मंत्री ने आम बजट को लेकर बहुत सारी उम्मीदें जताई थीं और उन्होंने उन सभी को पूरा भी किया है: राजीव कुमार

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा, ‘मेरी राय में, वित्त मंत्री ने आम बजट को लेकर बहुत सारी उम्मीदें जताई थीं और उन्होंने उन सभी को पूरा भी किया है। वर्तमान समय को देखते हुए, बजट भारत की वृद्धि पर केंद्रित है और विकास दर में तेजी लाने के लिए अनुकूल है।’

मोदी सरकार की नीतियों के कारण सरकारी उधारी में लगातार बढ़त दर्ज की जा रही है: कांग्रेस

कांग्रेस ने ट्वीट करके कहा कि मोदी सरकार की नीतियों के कारण सरकारी उधारी में लगातार बढ़त दर्ज की जा रही है। मोदी सरकार की नीतियों ने देश की अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है।

पेट्रोल पर 4 रुपये और डीजल पर 2.50 रुपये का लगा कृषि सेस

बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने डीजल पर पति लीटर 4 रुपये कृषि सेस और पेट्रोल पर प्रथि लीटर 2.5 रुपये कृषि सेस लगा दिया है

बजट 2021: सेंसेक्स 1,420 अंकों की बढ़त के साथ 47,705 के स्तर पर, निफ्टी बैंक में छह फीसदी का उछाल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि मोबाइल उपकरण पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ा दिया गया है

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि मोबाइल उपकरण पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ा दिया गया है, अब इसे 2.5 फीसदी तक किया गया है। हालांकि, कॉपर और स्टील में ड्यूटी को घटाया गया है। वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि सोना-चांदी से भी कस्टम ड्यूटी को घटाया गया है। एक अक्टूबर से देश में नई कस्टम नीति लागू हो रही है।

निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं देश का आम बजट, पेंशन पाने वाले सीनियर सिटीजन को इनकम टैक्स से राहत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल ऐलान किया। 75 साल से अधिक उम्र वाले सीनियर सिटीजन को अब टैक्स में राहत दी गई है। अब 75 साल से अधिक उम्र वालों कों ITR नहीं भरना होगा। हालांकि, ये सिर्फ पेंशन लेने वालों को लाभ मिलेगा।

निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि एनआरआई लोगों को टैक्स भरने में काफी मुश्किलें होती थीं, लेकिन अब इस बार उन्हें डबल टैक्स सिस्टम से छूट दी जा रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि स्टार्ट अप को जो टैक्स देने में शुरुआती छूट दी गई थी, उसे अब 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर राज्य में एक गैस पाइप लाइन परियोजना शुरू की जाएगी: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर राज्य में एक गैस पाइप लाइन परियोजना शुरू की जाएगी। एक स्वतंत्र गैस ट्रांसपोर्ट सिस्टम ऑपरेटर का गठन किया जाएगा। मैंने परियोजनाओं, कार्यक्रमों, विभागों के लिए प्रदान किए जाने वाले आर्थिक कार्य विभाग के बजट शीर्ष में 44 हज़ार कोरोड़ रुपए से अधिक राशि रखी है। इस व्यय के अतिरिक्त हम राज्यों और स्वायत्त निकायों को उनके पूंजीगत व्यय के लिए 2 लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि भी प्रदान करेंगे। बीमा अधिनियम 1938 में संशोधन करके बीमा कंपनियों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा को 49% से बढ़ाकर 74% किया जाएगा

राजकोषीय घाटा को 6.8 फीसदी तक रहने का अनुमान: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि राजकोषीय घाटा को 6.8 फीसदी तक रहने का अनुमान है। इसके लिए सरकार को 80 हजार करोड़ की जरूरत होगी, जो अगले दो महीनों में बाजार से लिया जाएगा।

अगली जनगणना डिजिटल तरीके से होगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत एक टर्बियूनल बनाया जाएगा, जो कंपनियों के विवादों का जल्द निपटारा करेगा। आगामी जनगणना पहली डिजिटल जनगणना होगी।

100 नए सैनिक स्कूल बनेंगे, इसके लिए प्राइवेट सेक्टर की मदद ली जाएगी: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नैशनल एजुकेशन पॉलिसी को तहे दिल से स्वीकार किया गया है। 100 नए सैनिक स्कूल बनेंगे। इसके लिए प्राइवेट सेक्टर की मदद ली जाएगी। हायर एजुकेशन कमीशन बनेगा। इसके लिए कानून में संशोधन किया जाएगा।

बजट 2021: लेह में केंद्रीय यूनिवर्सिटी बनाए जाने का ऐलान किया गया है

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि देश में करीब 100 नए सैनिक स्कूल बनाए जाएंगे। लेह में केंद्रीय यूनिवर्सिटी बनाए जाने का ऐलान किया गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि अब इंश्योरेंस क्षेत्र में 74 फीसदी तक FDI हो सकेगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि अब इंश्योरेंस क्षेत्र में 74 फीसदी तक FDI हो सकेगी, पहले यहां पर सिर्फ 49 फीसदी तक की ही इजाजत थी। इसके अलावा निवेशकों के लिए चार्टर बनाने का ऐलान किया गया है।

सरकार की ओर से 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक लागत की स्कीम लॉन्च की जा रही है: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया:

  • सरकार की ओर से 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक लागत की स्कीम लॉन्च की जा रही है
  • यह स्कीम देश में बिजली से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का काम करेगी
  • सरकार की ओर से हाइड्रोजन प्लांट बनाने का भी ऐलान किया गया है
  • बिजली क्षेत्र में PPP मॉडल के तहत कई प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा

रेल बजट पर 1.1 लाख करोड़ खर्च किया जाएगा: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया:

  • राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार हो गई है
  • कुल 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट रेलवे को दिया गया है
  • मेट्रो, सिटी बस बस सेवा को बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा
  • इसके लिए 18 हजार करोड़ रुपये की लागत लगाई जाएगी
  • कोच्चि, बेंगलुरु, चेन्नई, नागपुर, नासिक में मेट्रो प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने का ऐलान किया गया

बंगाल-तमिलनाडु-केरल में बनेंगे इकॉनोमिक कॉरिडोर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा:

  • तमिलनाडु में नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट (1.03 लाख करोड़), इसी में इकॉनोमिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे।
  • केरल में भी 65 हजार करोड़ रुपये के नेशनल हाइवे बनाए जाएंगे, मुंबई-कन्याकुमारी इकॉनोमिक कॉरोडिर का ऐलान।
  • पश्चिम बंगाल में भी कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का ऐलान।
  • वित्त मंत्री ने असम में अगले तीन साल में हाइवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर का ऐलान किया।

सीतारमण ने कहा- देश में 7 टेक्स्टाइल पार्क बनाए जाएंगे, ताकि इस क्षेत्र में भारत एक्सपोर्ट करने वाला देश बने

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में 7 टेक्स्टाइल पार्क बनाए जाएंगे, ताकि इस क्षेत्र में भारत एक्सपोर्ट करने वाला देश बने। ये पार्क तीन साल में तैयार किए जाएंगे। वित्त मंत्री की ओर से डेवलेपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट (DFI) बनाने का ऐलान किया गया, जिसमें तीन साल के भीतर 5 लाख करोड़ रुपये के उधारी प्रोजेक्ट हों।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से 64180 करोड़ रुपये इसके लिए दिए गए हैं और स्वास्थ्य के बजट को बढ़ाया गया है। इसी के साथ सरकार की ओर से WHO के स्थानीय मिशन को भारत में लॉन्च किया जाएगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का ऐलान किया। जिसके तहत शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा, इसके लिए 2,87,000 करोड़ रुपये जारी किए गए। इसी के साथ वित्त मंत्री की ओर से मिशन पोषण 2.0 का ऐलान किया गया है।

निर्मला सीतारमण की ओर से कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया गया। वित्त मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी तक बढ़ाया गया है।

निर्मला सीतारमण ने कहा- पुरानी कारों को स्क्रैप किया जाएगा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में आम बजट को पेश कर रही हैं। उन्होंने कहा कि पुरानी कारों को स्क्रैप किया जाएगा। इससे प्रदूषण कंट्रोल होगा। तेल आयात बिल भी घटेगा। ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर बनाए जाएंगे। निजी गाड़ी 20 साल बाद इन सेंटर ले जाने होंगे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- हमारे पास दो वैक्सीन आज मौजूद है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारे पास दो वैक्सीन आज मौजूद है। 100 से ज्यादा देशों को इसका फायदा मिल रहा है। दो से ज्यादा वैक्सीन जल्द और आने वाले हैं। कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई 2021 में जारी है। दो विश्व युद्ध की तरह पोस्ट कोविड दुनिया में रणनीतिक संबंधों में भी बदलाव आएगा। भारत लैंड ऑफ होप की तरह देखा जाएगा।

निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं देश का आम बजट, कहा- मुश्किल वक्त में है ग्लोबल इकॉनोमी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार का बजट डिजिटल बजट है, ये ऐसे वक्त में आ रहा है जब देश की जीडीपी लगातार दो बार माइनस में गई है, लेकिन ये ग्लोबल इकोनमी के साथ ऐसा ही हुआ है। साल 2021 ऐतिहासिक साल होने जा रहा है, जिसपर देश की नजर है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा – पीएम मोदी ने गरीब तबकों के लिए खजाना खोले रखा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम मोदी ने गरीब तबकों के लिए खजाना खोले रखा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, आत्मनिर्भर योजना मिनी बजट की तरह ही है। आत्मनिर्भर पैकेज ने रिफॉर्म को आगे बढ़ाया। वन नेशन, वन राशन कार्ड, प्रोडक्शन लिंक्ड इनसेंटिव, फेसलेस इनकम टैक्स असेसमेंट जैसे सुधार आगे बढ़ाए गए।

जिस तरह से इस बार बजट बनाया गया वैसा पहले कभी नहीं हुआ, ये एक बड़ी चुनौती थी: वित्त मंत्री

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में आम बजट को पेश कर रही हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से इस बार बजट बनाया गया वैसा पहले कभी नहीं हुआ, ये एक बड़ी चुनौती थी। पिछली बार जब हम बजट पेश कर रहे थे तब ये पता नहीं था कि ग्लोबल इकॉनमी कहां जाने वाली है। हमने ये कल्पना नहीं की थी कि हम हेल्थ संकट की तरफ बढ़ रहे हैं

निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं देश का आम बजट, कहा- आत्म निर्भर भारत पैकेज से सुधार होंगे

निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार की ओर से आत्मनिर्भर भारत पैकेज, कई योजनाओं को कोरोना काल में देश के सामने लाया गया। ताकि अर्थव्यवस्था की रफ्तार को आगे बढ़ाया जा सके। आत्मनिर्भर भारत पैकेज में कुल 27.1 लाख करोड़ रुपये की मदद जारी की गई। ये सभी पांच मिनी बजट के समान थी।

 

Shares