मध्‍य प्रदेश श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास निधि समर्पण में 2 करोड़ हिंदू परिवारों तक पहुंचने का रखा गया लक्ष्‍य

 

 

भोपाल । सात करोड़ की जनसंख्‍या वाले राज्‍य मध्‍य प्रदेश में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के निधि समर्पण आहवान के लिए राज्‍य में 2 करोड़ हिन्‍दुओं से सीधे संपर्क का अभियान सुनिश्‍चित किया गया है। राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ की कार्य योजना से प्रदेश के तीनों प्रान्‍तों मध्‍य भारत, महाकौशल और मालवा में संयुक्‍त रूप से बनी योजना के अनुसार श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास निधि समर्पण के लिए बनी तीनों समितियों ने पिछले दिनों में निरंतर बैठकें कर अपने-अपने प्रान्‍त की व्‍यापक निधि संकलन की योजना बनाई है। जिसके अनुसार प्रदेश में सुदूर क्षेत्र का भी कोई ग्राम ऐसा नहीं छोड़ा गया है, जहां रामभक्‍त निधि संग्रह के लिए संपर्क नहीं करेंगे।

प्रदेश का सबसे बड़ा निधि संकलन अभियान

निधि संकलन अभियान समिति के प्रदेश मंत्री  राजेश तिवारी ने बताया कि यह अब तक के इस प्रकार राष्‍ट्र कार्य से जुड़े निधि संकलन के हुए अभियानों से प्रदेश का सबसे बड़ा राशि संग्रह अभियान है। हमारा प्रयास है कि राज्‍य का प्रत्‍येक हिन्‍दू परिवार यहां तक कि प्रत्‍येक हिन्‍दू जाति, भाषा, वर्ग, भिन्‍नता से मुक्‍त होकर श्रीरामजी के अयोध्‍या में बन रहे भव्‍य मंदिर में अपना खुलेमन से यथासंभव अंशदान दे। हमारा प्रयास है कि  श्रीराम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान की विभिन्‍न टोलियां प्रदेश में 2 करोड़ परिवारों तक पहुंचें। उन्‍होंने बताया कि एक टोली में तीन से चारकार्यकर्ता होंगे। ये सभी कार्यकर्ता वालंटियर हैं। 10 रुपए से लेकर एक हजार रुपए के छपे कूपनों पर राम मंदिर मॉडल का चित्र है, जिसे लेकर यह घर-घर जानेवाले हैं ।

एक हजार साल तक मंदिर का नहीं बिगड़े का कुछ भी

इस भव्‍य श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की कार्य प्रगति एवं बन रहे भव्‍य मंदिर को लेकर प्रदेश मंत्री  राजेश तिवारी का कहना यह भी है है कि जहां मंदिर प्रस्तावित है, वहां 2 हजार साल पहले सरयू का प्रवाह रहा है, जैसा कि मानचित्र एवं भू-वैज्ञानिकों का कहना है । जमीन के नीचे 200 फीट तक लूज सैंड है, इसलिए 1000 साल तक पत्थरों को सहन करने वाली नींव तैयार करने को लेकर आईआईटी दिल्ली, चेन्नई, गुवाहटी, टाटा कंसलटेंसी सहित इसके अध्ययन में लगे लोग अपनी योजना बना रहे हैं।

उन्‍होंने कहा कि मंदिर तीन मंजिला होगा। मंदिर की लंबाई 360 फिट, चौड़ाई 265 फिट रहेगी। भूतल से शिखर की ऊंचाई 161 फिट होगी। पूरा मंदिर पत्थरों से बनेगा, जिसमें कि 4 लाख क्यूबिक पत्थर लगाया जाएगा। मध्‍य प्रदेश में इसे लेकर लगातार नियमित तौर पर बैठके शुरू हो गई हैं। निधि संकलन के लिए टोलिया बनाना शुरू कर दिया गया है। 15 जनवरी से शुरू होकर निधि संकलन का यह अभियान 14 फरवरी तक चलेगा। श्रद्धा निधि समर्पण राशि के 10 रुपये, 100 रुपये और 1000 रुपये के कूपन तैयार किए गए हैं।  इसके अलावा इससे अधिक राशि देनी है तो डीडी, चेक या रसीद-बुक से पैन नंबर के साथ दे सकते हैं।

वहीं, इस बारे में  बृजेश सिंह चौहान, मध्‍य भारत के प्रान्त अभियान प्रमुख ने बताया है कि हमारे प्रांन्‍त में शासकीय दृष्टि से 04 संभागीय केंद्र भोपाल, ग्‍वालियर, चंबल और नर्मदापुर(होशंगाबाद संभाग) आते हैं । यहां हम एक माह में प्रांत के 16000 गांवों तक सीधे संपर्क करने जा रहे हैं। इन 30 दिन में निधि संग्रह कर संपूर्ण निधि का हिसाब एकत्र कर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास को हमारी ओर से भेज दी जाएगी।

Shares