बेमौसम बारिश-ओलावृष्टि, इन जिलों में ज्यादा नुकसान

 

 

बेमौसम बारिश-ओलावृष्टि…. गेहूं, चना और मसूर की फसलें तबाह

भोपाल/
किसानों को सरकार से उम्मीद, CM बाेले- सर्वे शुरू हो गया है
मध्य प्रदेश में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से कई जिलों में फसलें तबाह हो गई हैं। मुख्य रूप से गेहूं, चना और मसूर की फसलों को ज्यादा नुकसान हुआ है। सरकार ने नुकसान के आकलन के लिए सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। इसकी रिपोर्ट सोमवार तक आने की संभावना है। अधिकांश जिलों में फसलें कटकर खलिहानों में रखी थीं। बारिश के चलते गेहूं का कलर पूरी तरह चला गया है। ओलावृष्टि के कारण कहीं पूरी फसल नष्ट हो गई, तो कहीं 50% फसल आड़ी हो गई।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि ओलावृष्टि और बारिश से हुए नुकसान का वीडियोग्राफी से आकलन करने और प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा देने का निर्देश कलेक्टरों को दिए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को भोपाल में हुनर हाट का उद्धाटन कार्यक्रम में कहा कि सरकार ने सर्वे का काम शुरू करा दिया है। उन्होंने कहा- किसान फिक्र ना करें। जिनकी फसल बर्बाद हुई है, उन्हें उचित मुआवजा दिया जाएगा।

इन जिलों में ज्यादा नुकसान
राजस्व विभाग के अनुसाार, शुक्रवार को बारिश और ओलावृष्टि होने के कारण भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, सागर, रीवा, शिवपुरी, श्योपुर, खरगोन और दमोह में फसलों को ज्यादा नुकसान हुआ है। सर्वे काम में विलंब होने की बात भी अफसर कह रहे हैं। एक अफसर ने बताया कि मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। इसके अलावा ओले भी गिर सकते हैं। ऐसे में किसानों को काफी नुकसान हो सकता है।

Shares