तीन नहीं 27 फीट तक संक्रमण फैला सकता है कोरोना का वायरस: रिसर्च

तीन नहीं 27 फीट तक संक्रमण फैला सकता है कोरोना का वायरस: रिसर्च

 

दुनिया में तेजी से फैल रहे जानलेवा कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए हर देश में लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की अपील की जा रही है. भारत में भी लोगों में सोशल डिस्टेंसिंग बनाने के लिए सरकार ने पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू कर दिया है.

 

हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर अमेरिका में जो नई रिर्सच सामने आई है उसके मुताबिक कोरोना जैसे जानलेवा वायरस से लड़ने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग की जिस गाइडलाइन को अपनाया जा रहा है वो ज्यादा कारगर नहीं है. रिसर्च के मुताबिक इससे संक्रमण को फैलने से रोकने में ज्यादा मदद नहीं मिलेगी.

 

तीन फीट की दूरी वाले तर्क को नकारते हुए नए शोध में बताया गया है कि कोरोना वायरस 27 फीट तक की दूरी पर भी दूसरे शख्स को संक्रमित कर सकता है और यह खुली हवा में एक घंटे से भी ज्यादा समय तक जिंदा रह सकता है.

सालों से खांसी और छींक की गतिशीलता पर शोध करने वाले एसोसिएट प्रोफेसर लिडिया बौरोइबा ने ये दावा किया है. बौरोइबा ने चेतावनी देते हुए कहा है कि छह फीट की सामाजिक दूरी रखने का दिशा निर्देश 1930 के दशक के पुराने मॉडल पर आधारित हैं. उनके इस रिसर्च को न्यूयॉर्क पोस्ट की वेबसाइट पर भी जगह दी गई है.

 

बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में तेजी से संक्रमण फैल रहा है और लाखों लोग इससे पीड़ित हैं. वहीं पूरी दुनिया में 60 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

Shares