web page hit counter

सहारा ग्रुप पर सरकार हुई सक्रिय,जल्दी मिल सकता है ब्याज ​सहित पैसा

 

नई दिल्ली। सहारा निवेशकों के पैसों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। देश में लाखों निवेशक इसी आस में बैठे हुए है कि उनका पैसा ब्याज सहित कब तक वापस आएगा।

इसी बीच सहारा ग्रुप के निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। जल्दी ही उन्हें अपना फंसा हुआ पैसा वापस मिल सकता है। सहारा-सेबी फंड में 24,000 करोड़ रुपये जमा हैं। सरकार ने इसमें से 5,000 करोड़ रुपये अलॉट करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से दरख्वास्त की है ताकि 1.1 करोड़ निवेशकों के पैसों का भुगतान किया जा सके।

सहारा ग्रुप पर सरकार हुई सक्रिय

Sahara Money Return Latest News : सहारा ग्रुप में अटके निवेशकों का पैसा दिलाने के लिए अब सरकार सक्रिय हो गई है। इसी सिलसिले में गृह मंत्री अमित शाह की ने बैठक की। बता दें कि इससे पहले सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने MCA यानी कि कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय के ऑफिसर के साथ बैठक कर सहारा ग्रुप के निवेशकों को पैसा वापस दिलाने के लिए मंथन किया था। सरकार के एक्शन को देखकर लगता है कि बहुत जल्द सहारा ग्रुप में अटके निवेशकों के पैसे वापस मिल सकते हैं।

 

सेबी ने लौटाए 138 करोड़ रुपए

Sahara Money Return Latest News : जानकारी के लिए बता दें कि SEBI ने एक दशक के दौरान सहारा की दो कंपनियों के निवेशकों को 138 करोड़ रुपए का रिफंड किया है। सेबी ने सालाना रिपोर्ट में कहा कि उसे 31 मार्च, 2022 तक 19,650 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें रिफंड के कुल 82.31 करोड़ रुपये के दावे शामिल थे। इसमें से उसने 17,526 मामलों में 68 करोड़ रुपये के ब्याज सहित 138 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया गया। इससे पहले सेबी ने जो जानकारी दी थी उसमें बताया था कि 31 मार्च, 2021 तक उसने कुल 129 करोड़ रुपये का रिफंड दिया है।

MCA और सेबी मिलकर निकालेगी रास्ता

MCA और सेबी एक ऐसा रास्ता निकालेंगे, जिससे दूसरी कंपनी के निवेशकों को भी उनका पैसा वापस मिल सके। सहारा की तीन को-ऑपरेटिव में भी निवेशकों के करीब 1 लाख करोड़ अटके हुए हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान के लाखों लोगो का पैसा सहारा में फसा हुआ है। बता दें कि सहारा ग्रुप की 523 कंपनियों में करीब 24000 करोड़ रुपए सेबी के पास जमा हैं। लेकिन SEBI से सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉरपोरेशन लिमिटेड और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के निवेशकों को ही रिफंड मिल रहा है।

Shares