सबसे ज्यादा पॉर्न देखते हैं इस देश के लोग, रिपोर्ट

भारतीयों में पॉर्न देखने की लत बढ़ रही है. ये लत अमेरिकी लोगों से भी ज्यादा है. जैसे-जैसे स्मार्टफोन और मोबाइल की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे पॉर्न देखने की चाहत भी. एडल्ट एंटरटेनमेंट वेबसाइट पॉर्नहब की ‘इयर इन रिव्यू’ रिपोर्ट के अनुसार भारत में मोबाइल और स्मार्टफोन्स पर पॉर्न देखने वालों में 3 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. पॉर्न देखने वालों की संख्या में यह बढ़ोतरी सिर्फ पिछले दो सालों में हुई है.

पॉर्नहब की रिपोर्ट को माने तो 2017 में भारत में मोबाइल और स्मार्टफोन्स पर 86 फीसदी लोग पॉर्न देखते थे. लेकिन 2019 में इनकी संख्या 89 फीसदी हो गई. यानी सिर्फ दो साल में ही 3 फीसदी का इजाफा हो गया है. वह भी तब जब सरकार ने 300 से ज्यादा पॉर्न वेबसाइट्स पर प्रतिबंध लगा रखा है.

मोबाइल और स्मार्टफोन्स पर पॉर्न देखने के मामले में भारत के बाद दूसरे नंबर पर है दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका. यहां 81 फीसदी लोग पॉर्न देखते हैं. इसके बाद 79 फीसदी लोगों के साथ तीसरे नंबर ब्राजील है. यूरोपीय देश 74 प्रतिशत के साथ चौथे और जापान 70 फीसदी के साथ पांचवें नंबर पर है.

पॉर्नहब की रिपोर्ट के मुताबिक लोगों को मोबाइल और स्मार्टफोन्स पर पॉर्न देखने में प्राइवेसी मिलती है. इसलिए वे डेस्कटॉप या लैपटॉप जैसे यंत्रों पर पॉर्न देखने से बचते हैं. इसमें उनकी निजता को खोने का खतरा रहता है. 2019 में मौजूद पूरी दुनिया की आबादी में से मोबाइल पर पॉर्न देखने वालों की संख्या 77 फीसदी हो गई. जबकि, 2018 में यह 67 प्रतिशत थी.

सस्ता इंटरनेट और सस्ता मोबाइल भी बड़ी वजह
भारत में पॉर्न देखने में सबसे बड़ी आसानी की वजह है देश में सस्ता इंटरनेट और कम कीमत में अच्छे फीचर्स वाले मोबाइल की उपलब्धता. भारत में इस समय 45 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं. सस्ते डेटा प्लान और इंटरनेट की उपलब्धता की वजह से इनमें से करोड़ों लोग पॉर्न देखते रहते हैं.

एप के बजाय ब्राउजर पर देखते हैं पॉर्न
एक अलग संस्था की रिपोर्ट के अनुसार लोग पॉर्न देखने के लिए एप्स का उपयोग नहीं करते. क्योंकि उसमें यूजर की जानकारी शेयर होने का खतरा रहता है. इसलिए लोग मोबाइल पर ब्राउजर खोलकर उसमें पॉर्न देखते हैं.

आईफोन वाले ज्यादा देख रहे पॉर्न
पॉर्नहब की रिपोर्ट के अनुसार एंड्रॉयड के बजाय iOS पर पॉर्न देखने वालों की संख्या बढ़ रही है. पॉर्नहब के ब्राउजर को खोलने में सबसे ज्यादा उपयोग iOS का हुआ है. iOS यूज करने वाले लोगों ने करीब 52.8 फीसदी बार पॉर्नहब देखा. वहीं, एंड्रॉयड का 46.6 फीसदी रहा.

,
Shares