वार्षिक सूचना विवरण में अब करदाता के हर लेनदेन की जानकारी: कौन से 46 लेनदेन अब आयकर विभाग की नजर में

एआईएस यानि वार्षिक सूचना विवरण आयकर विभाग द्वारा जारी किए जाने वाला एक सूचना विवरण है। यह विभिन्न स्रोतों से प्राप्त सभी आय का विवरण प्रदान करता है, भले ही ऐसी आय पर कर काटा गया हो या नहीं। इसके अलावा, आपके द्वारा किया गया कोई भी निवेश एआईएस में भी दिखाई देगा।

यानि अब करदाता के लिए 1 रुपये भी अपनी आय का छुपाना मुश्किल है और ऐसे में आयकर पैशेवरों का भी दायित्व बनता है कि वो अपने हर करदाता का सूचना विवरण रिटर्न फाइल करने से पहले पूरी तरह समझ लें एवं करदाता को भी सारे तरह के लेनदेन की जानकारी दें.

रिटर्न फाइल करना और समझना न केवल अब ज्यादा समय मांगेगा बल्कि साथ ही इसे फाइल करने के लिए पैशेवरों को फीस भी बढ़ानी होगी ताकि उचित समय देकर सही रिटर्न फाइल हो अन्यथा करदाता की मुश्किलें बढ़ना तय है.

साथ ही करदाता को भी सजग होना होगा कि वह पूरी आय की जानकारी उपलब्ध करें और अपने सीए, एडवोकेट को सहयोग करें. क्योंकि कुछ भी दिखाने और फाइल करने के दिन गए, यदि सही आयकर रिटर्न भरनी है तो खर्च भी ज्यादा करना होगा, समय भी ज्यादा देना होगा और आय भी पूरी बतानी होगी.

आयकर वेबसाइट के अनुसार, एआईएस में प्रतिबिंबित 46 वित्तीय लेनदेन पर एक नजर:

1. वेतन
एआईएस आपको भुगतान की गई वेतन राशि के साथ कर कटौती, यदि कोई हो, के बारे में जानकारी दिखाएगा। यह नियोक्ता का टैन और कर्मचारी का पैन दिखाएगा। एआईएस में उल्लिखित राशि सभी छूट वाले भत्तों सहित सकल वेतन होगी। आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करते समय व्यक्ति को छूट और कटौती का दावा करना होगा।

2. प्राप्त किराया
इस खंड में विभिन्न स्रोतों से प्राप्त किराया शामिल है। यह भी शामिल है:
यदि आपने अपने किरायेदार को अपना पैन दिया है और आपके किरायेदार ने अपने नियोक्ता को एचआरए छूट का दावा करने के लिए पैन दिया है।
यदि आप प्रति माह 50,000 रुपये या उससे अधिक का किराया प्राप्त कर रहे हैं;
यदि आपको जमीन, भवन, मशीनरी आदि से किराया प्राप्त हुआ है जहां 10% की दर से टीडीएस काटा गया है।
नए आयकर पोर्टल के अनुसार, प्राप्त किराए की जानकारी को पैन स्तर पर सारांशित किया जाएगा। इसी तरह, नियोक्ता उस मकान मालिक के पैन की रिपोर्ट करता है जिसे टीडीएस विवरण के अनुलग्नक II में एक कर्मचारी द्वारा किराए का भुगतान किया जाता है। सभी किरायेदारों से प्राप्त किराए की राशि करदाता सूचना सारांश (टीआईएस) में दिखाई देगी।

3. खाते में शेष
बचत खाता या सावधि जमा (जैसे आवर्ती जमा खाते) के अलावा खाता खोलना एआईएस में दिखाया जाएगा। इसके अलावा, वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर 50,000 रुपये से अधिक की शेष राशि वाले बैंक खाते एआईएस में दिखाई देंगे।

4. नकद जमा
चालू खातों में की गई नकद जमा राशि एआईएस में दिखाई देगी। साथ ही, वित्तीय संस्थाओं द्वारा रिपोर्ट किए गए अन्य खातों में किए गए नकद जमा, जो आयकर कानून के तहत ऐसा करने के लिए अनिवार्य हैं, एआईएस में दिखाई देंगे। फॉर्म 61ए को रिपोर्टिंग एजेंसी द्वारा दाखिल किया जाना है जिसमें बैंक, सहकारी बैंक, डाकघर, एनबीएफसी आदि शामिल हैं।

5. नकद निकासी
चालू खातों से की गई नकद निकासी एआईएस में दिखाई देगी। साथ ही, वित्तीय संस्थाओं जैसे बैंक, सहकारी बैंक, डाकघर आदि द्वारा रिपोर्ट किए गए अन्य खातों से नकद निकासी, जो आयकर कानून के तहत अनिवार्य है, एआईएस में परिलक्षित होगी।

6. क्रेडिट/डेबिट कार्ड
वित्तीय वर्ष के दौरान आपको जारी किया गया कोई भी क्रेडिट/डेबिट कार्ड एआईएस में दिखाई देगा।

7. लाभांश
यह आपके द्वारा इक्विटी शेयरों, म्यूचुअल फंडों से प्राप्त लाभांश को दिखाएगा। इसके अलावा, कंपनियों, म्यूचुअल फंड हाउस द्वारा काटे गए टैक्स को भी एआईएस में दर्शाया जाएगा। लाभांश आय को रिपोर्टी के पैन, सूचना स्रोत और मूल्य के आधार पर सूचीबद्ध किया जाएगा।

8. बचत बैंक से ब्याज
वित्तीय वर्ष के दौरान आपके द्वारा रखे गए बचत खाते पर भुगतान, जमा या उपार्जित ब्याज एआईएस में सूचित किया जाता है। ध्यान रखें कि बचत खाते से अर्जित ब्याज आपके हाथ में कर योग्य है। हालांकि, आपको वरिष्ठ नागरिकों और सुपर सिटिजन को छोड़कर सेक्शन 80TTA के तहत 10,000 रुपये तक की कटौती का दावा करने की अनुमति है।

9. सावधि जमा की खरीद
यदि आपने सावधि जमा (जैसे बैंक सावधि जमा) में कोई निवेश किया है, तो ऐसे निवेश एआईएस में दिखाई देंगे। रिपोर्टिंग इकाई में बैंक, एनबीएफसी, डाकघर आदि शामिल हैं।

10. जमा से ब्याज
इस खंड में सावधि जमा, आवर्ती जमा जैसे विभिन्न जमाओं से व्यक्तियों द्वारा प्राप्त ब्याज शामिल है। अगर कोई टैक्स काटा गया है तो वह भी दिखाई देगा। रिपोर्टिंग संस्थाएं, जैसे कि बैंक, सावधि जमा और आवर्ती जमा पर भुगतान/जमा/उपार्जित ब्याज के बारे में आयकर विभाग को सूचित करते हैं। रिपोर्टिंग संस्थाओं में बैंक, डाकघर आदि शामिल हैं।

सावधि जमा और आवर्ती जमा से ब्याज पूरी तरह से कर योग्य है। हालांकि, वरिष्ठ नागरिक और अति वरिष्ठ नागरिक धारा 80TTB के तहत 50,000 रुपये की कटौती का दावा कर सकते हैं। यह खंड बचत खाते, सावधि जमा, आवर्ती जमा, डाकघर योजनाओं आदि से प्राप्त ब्याज को कवर करता है।

11. प्रतिभूतियों और म्यूचुअल फंड की इकाइयों की खरीद
शेयरों, बांडों, म्यूचुअल फंड इकाइयों आदि की खरीद एआईएस में परिलक्षित होगी। एएमसी द्वारा म्यूचुअल फंड की खरीद से संबंधित सूचना आयकर विभाग को दी जाती है।

12. इकाइयों और म्यूचुअल फंड की प्रतिभूतियों की बिक्री
रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंट (आरटीए) और डिपॉजिटरी आयकर विभाग को किसी व्यक्ति के पैन, नाम और अन्य विवरण आदि के आधार पर बिक्री लेनदेन की रिपोर्ट करते हैं। म्यूचुअल फंड की इकाइयों की बिक्री से अर्जित पूंजीगत लाभ को होल्डिंग अवधि के आधार पर वर्गीकृत किया जाएगा। पूंजीगत लाभ एआईएस में परिलक्षित होगा।

13. अन्य स्रोतों से ब्याज
यदि आपको बचत खाते, सावधि जमा, आवर्ती जमा के अलावा अन्य स्रोतों से ब्याज प्राप्त हुआ है, तो ऐसी ब्याज जानकारी भुगतान करने वाली संस्था द्वारा आयकर विभाग को सूचित की जाएगी। इन अन्य स्रोतों से प्राप्त यह ब्याज आय भी आपके एआईएस में सूचीबद्ध होगी।

14. नकद भुगतान
वस्तुओं और सेवाओं के लिए किए गए नकद भुगतान, बैंक ड्राफ्ट या पे ऑर्डर या बैंकर्स चेक, नकद, बुलियन और ज्वैलरी आदि में प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स की खरीद एआईएस में दिखाई देगी, जहां भी ये भुगतान कानून के तहत अनिवार्य रूप से रिपोर्टिंग इकाई को किए जाते हैं। .

15. नियोक्ता से पीएफ की संचित शेष राशि की प्राप्ति
धारा 11 के तहत यदि आपने भविष्य निधि खाते से निकासी की है या अपने नियोक्ता से संचित शेष प्राप्त किया है, तो प्राप्त राशि एआईएस में दिखाई देगी। ध्यान रखें कि अगर आपने पांच साल की सेवा पूरी होने से पहले 50,000 रुपये से अधिक की निकासी की है, तो उस राशि पर स्रोत पर कर (टीडीएस) काटा जाएगा। अगर पांच साल की लगातार सेवा पूरी करने से पहले निकासी की जाती है, तो प्राप्त होने वाली पूरी राशि कर योग्य होगी। अगर 5 साल के बाद इसे वापस लिया जाता है, तो इसे टैक्स से छूट मिलेगी।

16. जीवन बीमा पॉलिसी से प्राप्तियां
जीवन बीमा पॉलिसी से प्राप्तियों को धारा 10(10डी) के तहत कर से छूट दी गई है, बशर्ते कुछ शर्तें पूरी हों। यदि शर्तें पूरी नहीं की जाती हैं, तो रसीद पर कर लगेगा और टीडीएस भी काटा जाएगा। जीवन बीमा पॉलिसी से प्राप्त राशि एआईएस में दिखाई जाएगी। यदि आय कर-मुक्त है, तो आप आयकर रिटर्न दाखिल करते समय इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

17. राष्ट्रीय बचत योजना से जमा की निकासी
राष्ट्रीय बचत योजना को डाकघर बचत योजना के रूप में भी जाना जाता है। इन योजनाओं से प्राप्त धन, समय से पहले या परिपक्वता के समय, एआईएस में दिखाई देगा।

18. आयकर रिफंड से ब्याज
आयकर विभाग आयकर रिफंड राशि पर ब्याज का भुगतान करता है। ब्याज की गणना 0.5% प्रति माह की दर से की जाती है। आयकर रिफंड पर प्राप्त ब्याज व्यक्ति के हाथों कर योग्य है और ‘अन्य स्रोतों से आय’ के रूप में कर योग्य है। यदि ऐसा कोई धनवापसी प्राप्त होता है, तो यह एआईएस में भी दिखाई देगा।

19. विदेशी मुद्रा की खरीद
इक्विटी शेयरों, ऋण लिखतों, अचल संपत्ति आदि की खरीद या विदेश में बैंक खाता खोलने या तीर्थ यात्रा, चिकित्सा उपचार, शिक्षा आदि के लिए खरीदी गई विदेशी मुद्रा एआईएस में दिखाई देगी।

20. किराया भुगतान
एआईएस न केवल आपके द्वारा प्राप्त किराया बल्कि आपके द्वारा किए गए किराए के भुगतान को भी दिखाएगा, बशर्ते भुगतान करते समय कर काटा गया हो। यदि आप 50,000 रुपये या उससे अधिक का मासिक किराया दे रहे हैं, तो आपको किए गए भुगतान पर 5% की दर से कर कटौती करनी होगी। एक किरायेदार के रूप में, आपके द्वारा किराए के रूप में भुगतान की गई कुल राशि इस स्थिति में एआईएस में दिखाई देगी।

21. विदेश यात्रा विदेश यात्रा पैकेज की खरीद या विदेश यात्रा के संबंध में किया गया भुगतान एआईएस में परिलक्षित होता है।

22. अचल संपत्ति की खरीद
वित्तीय वर्ष के दौरान यदि आपने कोई अचल संपत्ति जैसे मकान, भूमि भवन आदि खरीदा है तो ऐसी खरीद एआईएस में दिखाई देगी।

23. अचल संपत्ति के हस्तांतरण से प्राप्तियां
अचल संपत्ति जैसे मकान आदि की बिक्री से प्राप्त राशि एआईएस में दिखाई देगी। खरीदार द्वारा रिपोर्ट किए गए फॉर्म 26QB से जानकारी प्राप्त की जाएगी। विक्रेता को भुगतान की गई राशि पर कर कटौती के लिए फॉर्म 16बी जारी किया जाएगा।

ऐसी संपत्ति के संबंध में कुल भुगतान 50 लाख रुपये से अधिक होने पर कर काटा जाता है।

24. विदेशी प्रेषण की प्राप्ति
गैर-निवासियों द्वारा प्राप्त रॉयल्टी या तकनीकी सेवाओं के लिए शुल्क आदि से संबंधित कोई भी भुगतान एआईएस में परिलक्षित होगा। इसी तरह, विदेशी प्रेषणों की कोई अन्य प्राप्ति जैसे विदेशी शेयरों की बिक्री के कारण प्राप्त धन या विदेशी शेयरों से प्राप्त लाभांश आदि भी एआईएस में दिखाई देंगे।

25. संयंत्र और मशीनरी से किराया
यदि आप संयंत्र और मशीनरी से किराया प्राप्त कर रहे हैं, जहां दो प्रतिशत की दर से कर काटा गया है, तो ऐसी जानकारी एआईएस में भी दिखाई देगी।

26. लॉटरी या क्रॉसवर्ड पहेली
सेक्शन 115
बीबी से जीत लॉटरी/क्रॉसवर्ड से जीत और उस पर काटे गए किसी भी कर को एआईएस में दर्शाया जाएगा। लॉटरी आदि के विजेता को भुगतान करते समय भुगतानकर्ता को लागू दर पर कर की कटौती करनी होगी। व्यक्ति को भुगतान की गई राशि और उस पर काटे गए कर को दर्शाने वाले भुगतानकर्ता से फॉर्म 16A प्राप्त होगा।

27. घुड़दौड़ से जीत एस 115बीबी
के तहत लॉटरी/क्रॉसवर्ड से जीत के समान, घुड़दौड़ से जीत भी एआईएस में दिखाई देगी।

28. इंफ्रास्ट्रक्चर डेट फंड से ब्याज
इंफ्रास्ट्रक्चर डेट फंड में किए गए निवेश से प्राप्त ब्याज एआईएस में दिखाई देगा। इन्फ्रास्ट्रक्चर डेट फंड से ब्याज भुगतान प्राप्त करते समय कर की कटौती की जाएगी। प्राप्त ब्याज ‘अन्य स्रोतों से आय’ मद के तहत कर योग्य है।

29. एक अनिवासी द्वारा निर्दिष्ट कंपनी से ब्याज
एक अनिवासी
के रूप में, यदि आप कानून के तहत निर्दिष्ट कंपनी से ब्याज प्राप्त करते हैं, तो प्राप्त राशि एआईएस में दिखाई देगी। इसके अलावा, भुगतान करते समय काटे गए किसी भी कर को भी प्रतिबिंबित किया जाएगा।

30. बांड और सरकारी प्रतिभूतियों पर ब्याज
सरकारी प्रतिभूतियों और/या बांडों से प्राप्त ब्याज एक व्यक्ति के हाथ में कर योग्य है। भुगतान किए गए ब्याज से संबंधित जानकारी एआईएस में दिखाई देगी। यदि भुगतान किए गए ब्याज पर कर काटा गया है, तो कर कटौतीकर्ता द्वारा व्यक्ति को फॉर्म 16A जारी किया जाएगा।

31. अनिवासी की इकाइयों के संबंध में आय
यदि एक अनिवासी भारतीय कंपनी से धारा 115ए(1)(ए)(आईआईएबी) के तहत निर्दिष्ट ब्याज आय प्राप्त करता है, तो प्राप्त ब्याज एआईएस में दिखाया जाएगा। कोई भी कर कटौती एआईएस में दिखाई देगी और फॉर्म 16ए अनिवासी को जारी किया जाएगा।

32. विदेशी मुद्रा बांड या भारतीय कंपनियों के शेयरों से आय और लंबी अवधि के पूंजीगत लाभ
एक भारतीय कंपनी से ब्याज या वैश्विक डिपॉजिटरी रसीदों से लाभांश जैसा कि आयकर अधिनियम की धारा 115AC के तहत निर्दिष्ट है, जैसा कि एक अनिवासी द्वारा प्राप्त किया जाएगा, होगा एआईएस में दिखाया गया है।

33. बीमा पॉलिसी की बिक्री से प्राप्त बीमा कमीशन एआईएस में दिखाया जाएगा।

34. लॉटरी टिकटों की बिक्री पर कमीशन आदि की प्राप्ति
एआईएस लॉटरी टिकटों की बिक्री से प्राप्त कमीशन की राशि को भी दर्शाता है। भुगतान की गई कमीशन की राशि कमीशन के भुगतानकर्ता द्वारा फॉर्म 26Q के माध्यम से सूचित की जाती है।

35. भूमि या भवन की बिक्री
भूमि या भवन की बिक्री से प्राप्त किसी भी राशि को एआईएस में दर्शाया जाएगा। एआईएस में रिपोर्ट की गई राशि फॉर्म 26क्यूबी से ली जाएगी। यह संपत्ति के खरीदार द्वारा विक्रेता को भुगतान किए गए बिक्री प्रतिफल पर कर कटौती के बाद दाखिल किया गया टीडीएस रिटर्न फॉर्म है। यदि बिक्री राशि पर कोई कर नहीं काटा जाता है, तो डेटा आपके पैन के माध्यम से एकत्र किया जाएगा जो लेन-देन करने वाले पक्ष द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। अचल संपत्ति के अधिग्रहण पर प्राप्त मुआवजा (उदाहरण के लिए व्यक्ति को सरकार द्वारा अधिग्रहित भूमि या भवन पर सरकार से मुआवजा प्राप्त होता है) भी यहां भी दिखाई देगा।

36. ऑफ-मार्केट डेबिट लेनदेन
डिपॉजिटरी और रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंटों (आरटीए) को एआईएस में परिलक्षित होने के लिए ऑफ-मार्केट लेनदेन (शेयरों, अन्य प्रतिभूतियों) का विवरण प्रस्तुत करना होगा। ऑफ-मार्केट लेनदेन में शेयरों का उपहार, म्यूचुअल फंड, पहले धारक की मृत्यु के कारण ट्रांसमिशन आदि शामिल हैं।

37. ऑफ-मार्केट क्रेडिट लेनदेन
ऑफ-मार्केट डेबिट लेनदेन के समान, ऑफ-मार्केट क्रेडिट लेनदेन भी एआईएस में दिखाई देंगे।

38. व्यापार रसीदें
व्यावसायिक आय से संबंधित रसीदों को एआईएस में दिखाया जाएगा। यहां जानकारी में अनुबंध भुगतान से प्राप्तियां शामिल हैं, जैसा कि फॉर्म 26Q में रिपोर्ट किया गया है, पेशेवर या तकनीकी सेवाओं के लिए शुल्क, फॉर्म 26QD में रिपोर्ट के अनुसार प्राप्त कोई अन्य कमीशन या ब्रोकरेज। प्राप्त आय ‘व्यवसाय और पेशे से आय’ मद के तहत कर योग्य है।

39. व्यापार व्यय व्यापार संचालन में किए गए किसी भी खर्च को एआईएस में भी दर्शाया जाता है। यहां दिखाए जाने वाले व्यय हैं: शराब की खरीद, वन पट्टे के तहत प्राप्त लकड़ी या किसी अन्य मोड से प्राप्त लकड़ी, स्क्रैप, कमीशन या दलाली का भुगतान, पेशेवर सेवाओं के लिए भुगतान आदि।

40. विविध भुगतान
विविध भुगतानों में शामिल हैं – अनुबंध/कार्य के लिए किया गया भुगतान, बैंक ड्राफ्ट की खरीद या भुगतान आदेश, होटल को भुगतान, जीवन बीमा प्रीमियम, क्रेडिट कार्ड आदि। इन भुगतानों की रिपोर्ट आयकर के तहत रिपोर्टिंग आवश्यकताओं के अधीन भुगतान प्राप्त करने वाली इकाई द्वारा की जाएगी।

41. वाहन की खरीद
एक वाहन की खरीद जहां खरीद के समय खरीदार से कर एकत्र किया गया है, एआईएस में दिखाई देगा।

42. बिजनेस ट्रस्ट द्वारा वितरित आय बिजनेस ट्रस्ट
की इकाइयों से आय जो भुगतानकर्ता द्वारा फॉर्म 27क्यू में रिपोर्ट की जाती है, प्राप्तकर्ता के एआईएस में दिखाई जाती है।

43. निवेश कोष द्वारा वितरित आय
फॉर्म 26क्यू में भुगतानकर्ता द्वारा रिपोर्ट किए गए निवेश फंड की इकाइयों से आय को प्राप्तकर्ता के एआईएस में दिखाया गया है।

44. प्रतिभूतिकरण ट्रस्ट में निवेश से आय प्रतिभूतिकरण ट्रस्ट में किए गए निवेश से होने वाली आय स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) के अधीन है। भुगतानकर्ता तिमाही आधार पर फॉर्म 27Q में ऐसी जानकारी की रिपोर्ट करता है। इसलिए, यह प्राप्तकर्ता के एआईएस में प्रतिबिंबित होगा।

45. वाहन की बिक्री से प्राप्त
वाहन की बिक्री की राशि विक्रेता के एआईएस में दिखाई जाएगी।

46. ​​अनिवासी खिलाड़ी या खेल संघ को धारा 115बीबीए के तहत भुगतान
यदि कोई अनिवासी खिलाड़ी या खेल संघ भारत में किसी खेल में भाग लेने से आय प्राप्त करता है (खेल से जीत के अलावा, विज्ञापन और भारत में खेल या खेल से संबंधित लेखों में समाचार पत्रों, पत्रिकाओं आदि में योगदान के अलावा) तो प्राप्त होने वाली राशि होगी आय के प्राप्तकर्ता के एआईएस में दिखाई जावेगी.

उपरोक्त से साफ है कि अब हर करदाता और साथ ही सीए एडवोकेट के लिए आयकर विवरणी एक विशेषज्ञ रुपी काम हो गया है जिसमें सावधानी बरतकर ही करदाता की मुश्किलें कम की जा सकती है.

संकलनकर्ता: सीए अनिल अग्रवाल

Shares