ये ऐप इंस्‍टॉल किया तो खाली हो जाएगा खाता


अकसर देखा गया है कि लोग बिना कुछ सोचे-समझें अपने मोबाइल फोन में ऐप डाउलनोड कर लेते हैं. इस एक लापरवाही की वजह से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. इस संबंध में पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को अलर्ट भी किया है.

दरअसल, पीएनबी अपने ग्राहकों को जागरूक करने के लिए ” पीएनबी का फंडा” नाम से एक अभियान चला रहा है. इस अभियान के तहत बैंक की ओर से ग्राहकों को फ्रॉड से बचने के लिए कुछ जरूरी टिप्‍स दिए जा रहे हैं.

इसी के तहत बैंक ने ग्राहकों को कुछ ऐप के नाम बताते हुए इंस्‍टॉल न करने की नसीहत दी है.बैंक ने जिन ऐप को इंस्‍टॉल न करने की नसीहत दी है उनमें Quicksupport, Anydesk, VNC शामिल हैं.

इसके अलावा UltraVNC, TeamViewer, Ammyy, Seescreen, BeAnywhere, LogMein, RealVNC, Skyfexetc जैसे ऐप्‍स को इंस्‍टॉल करना भी खतरे से खाली नहीं है.

इसके साथ ही पीएनबी ने बताया कि ईमेल, टेक्स्ट मैसेज या व्हाट्सएप से मिलने वाले लिंक से सावधान रहें. जो अपको थर्ड पार्टी या अज्ञात स्रोतों से ऐप इंस्टाल करने की सलाह देते हैं, इससे धोखाधड़ी हो सकती है.

पीएनबी के मुताबिक किसी भी परिस्थिति में अपने पिन, ओटीपी को मोबाइल फोन या ईमेल के माध्यम से फोन, एसएमएस, व्हाट्सएप या स्क्रीन पर साझा न करें. पीएनबी ने साथ ही ये भी कहा कि गूगल या किसी अन्‍य सर्च इंजन के माध्‍यम से किसी भी बैंक के संपर्क विवरण को खोजने का प्रयास न करें.

इसके बजाए बैंक की अधिकृत वेबसाइट ”Contact us” लिंक पर देखें. वहीं जब आप बैंक या बैंक के कॉल सेंटर से संबंधित होने का दावा करने वाले किसी व्यक्ति की कॉल प्राप्त करते हैं, तो डिस्प्ले नंबर पर आंख बंद करके भरोसा करें.

,
Shares