web page hit counter

मोदी सरकार का छात्रों के लिए नायाब तोहफा, अब NEET व JEE Main समेत अन्य परीक्षाओं की मिलेगी फ्री कोचिंग

 

मोदी सरकार का छात्रों के लिए नायाब तोहफा, अब NEET व JEE Main समेत अन्य परीक्षाओं की मिलेगी फ्री कोचिंग

मोदी सरकार ने NEET व अन्य कंपटिशन की तैयारी करने वाले छात्रों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। मोदी सरकार एक ऐसा प्लेटफार्म लाने जा रही है जिससे इंजीनियरिंग समेत विभिन्न एंट्रेंस एग्जाम और अन्य कंपीटिटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स फ्री में कोचिंग ले सकेंगे।

 

ये प्लेटफार्म केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय 6 मार्च को लांच करेगा। इस प्लेटफार्म पर IIT और IISc जैसे बड़े इंस्टीट्यूट के टीचर का वीडियो देखकर छात्र फ्री में एग्जाम की तैयारी कर सकेंगे। इसमें कक्षा 11 व 12 के सिलेबस के आधार पर देशभर के एक्सपर्ट्स ने कोर्स बनाया है। यूजीसी के प्रमुख एम जगदीश कुमार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

प्लेटफार्म का नाम है ये

इस प्लेटफार्म को साथी (SATHEE- Self Assessment Test and Help for Entrance Exams) नाम दिया गया है। सेल्फ असेसमेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर एंट्रेंस एग्जाम – इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), कानपुर की मदद से तैयार किया गया है। यूजीसी अध्यक्ष ने ट्वीट में बताया, “इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य सामाज में उन छात्रों की बीच की खाई को भरना है जो मंहगी फीस के कारण कोचिंग का खर्च नहीं उठा सकते हैं। इसका उद्देश्य छात्रों को उनके कमजोर विषय में पकड़ मजबूत कराना है ताकि वे IIT और IISc फैकल्टी के द्वारा तैयार किए गए वीडियो देखकर किसी भी परीक्षा को देने में कांफिडेंट महसूस करें। केंद्रीय शिक्षा मंत्री 6 मार्च को सुबह 10.45 बजे इस प्लेटफार्म की शुरूआत करेंगे।

अब छात्रों को मिलेंगे सारे जवाब

Sathee पर एक्सपर्ट की ओर से डाली गई वीडियो के हेल्प से बच्चे अपने कॉन्सेप्ट क्लियर कर पाएंगे। या कहें कि इसकी मदद से बच्चे उन सभी टॉपिक्स की बेहतक ढंग से तैयारी कर पाएंगे जिनमें वे कमजोर हैं। इसमें कक्षा 11 व 12 के सिलेबस के आधार पर पूरे देश के एक्सपर्ट के कोर्स तैयार किया है। आईआईटी के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के साइंटिस्ट प्रो. अभय करकरे द्वारा तैयार प्रूटर आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस टेक्नोलॉजी पर काम करेगा। इसमें सिल्बस से जुड़े कंटेंट औऱ वीडियो के साथ-साथ छात्र अपने सवाल भी पूछ सकेंगे। वहीं आमतौर पर पूछे जाने वाले 1000 से ज्यादा सवालों के जवाब पोर्टल पर पहले ही उपलब्ध हैं। इस प्लेटफार्म में देश के टॉप एक्सपर्ट के 800 वीडियो मौजूद हैं।