मुख्यमंत्री ने बुदनी में 300 बेड्स क्षमता के निर्माणाधीन कोविड केयर सेंटर का जायजा लिया

 

 

मुख्यमंत्री  चौहान ने बुदनी में 300 बेड्स क्षमता के निर्माणाधीन
कोविड केयर सेंटर का जायजा लिया
20 मई तक पहले चरण में 144 बिस्तर किये जायेंगे तैयार

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कोविड केयर अस्पताल में फायर, पानी सहित स्वास्थ्य सुविधाओं का विशेष ध्यान रखे जाने के दिये निर्देश

सीहोर 08 मई,2021,
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रो में कोविड केयर सेंटर बनाये जाएंगे जहां मरीजों के लिये सभी व्यवस्थाएं होंगी। मुख्यमंत्री शनिवार को सीहोर जिले के बुधनी में एकलव्य आवासीय विद्यालय परिसर में 300 बेड का कोविड केयर सेंटर की समीक्षा के दौरान बोल रहे थे।
मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि इस अत्याधुनिक कोविड केयर सेंटर को 300 बेड्स के साथ शीघ्र शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस अस्थाई कोविड केयर अस्पताल के जैसे बनने से स्थानीय मरीजों को दूसरे शहर इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि रेपिड रिस्पोंस टीम द्वारा मरीजों को भर्ती करने की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जायेगी।
एकलव्य आवासीय परिसर में बनाये जा रहे कोविड अस्पताल के मुआयना के दौरान उन्होंने आईटीसी कंपनी के इंजीनियर और वरिष्ठ पदाधिकारियों से चर्चा की और ले-आउट के माध्यम से जानकारी प्राप्त की। आईटीसी के पदाधिकारियों ने बताया कि तीन फेस में इस अस्पताल को बनाया जायेगा। इसके प्रथम चरण में 144 बेड 20 मई तक बनाए जाएंगे जो अक्सीजन युक्त रहेंगे। इसके पश्चात द्वितीय और तृतीय फेस अगले 15 दिन में बनकर तैयार होंगे।  चौहान ने कोविड अस्पताल के ले-आउट देखने के बाद निर्देश दिए कि सभी व्यवस्थाएं समय पर सुनिश्चित की जाए और गुणवत्तापूर्ण कार्य किया जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि कोविड अस्पताल के समीप ही शौचालय बनवाएं जाएं ताकि भर्ती मरीजों को कोई परेशानी नहीं हो। उन्होंने अस्पताल बनाने के दौरान फायर सेफ्टी, पानी की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही अस्पताल में सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध रहने के निर्देश भी दिये।
मुख्यमंत्री  चौहान भर्ती मरीजों से भी रूबरू हुए- इससे पहले मुख्यमंत्री  चौहान ने एकलव्य आवासीय परिसर में बने कोविड केयर सेंटर में पहुंचकर भर्ती मरीजों से चर्चा भी की।  चौहान ने कहा कि भर्ती किये गए मरीजों के उचित उपचार हेतु सभी चिकित्सकीय सुविधाओं के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाये। उन्होंने चिकित्सकों को निर्देश दिए कि कोविड सेंटर को अत्याधुनिक संसाधनों से परिपूर्ण किया जाए, जिससे इलाज के दौरान मरीजों को सभी सुविधाएँ उपलब्ध रहें।
मुख्यमंत्री  चौहान ने निरीक्षण के दौरान एकलव्य आवासीय परिसर में बने कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों सूश्री प्रियंका, राजेश, दीपक, रुद्र और शिवम से वीडियो कॉल के माध्यम से बात कर उनका हाल जाना और उन्हे शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिये शुभकामनाएं भी दी। कोविड सेंटर की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री  चौहान को प्रभारी डॉ अंकुश शर्मा ने बताया कि वर्तमान में एकलव्य आवासीय परिसर के खंड अ ब और स के 36 कमरों में 72 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। जिसमें ऑक्सीजन युक्त 50 बेड बनाये हैं, जिनमें 23 मरीज भर्ती हैं तथा अब तक 62 मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।
मुख्यमंत्री  चौहान अचानक शाहगंज पहुंचे-कोविड सेंटर का किया निरीक्षण
नागरिको से जनता कर्फ्यू और कोरोना गाइड लाइन के पालन की अपील
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य सरकार कोरोना महामारी से निपटने के हर सम्भव और उत्कृष्ट प्रयास कर रही है। उन्होंने नागरिकों के इस ज़ज्बे पर भी संतोष व्यक्त किया कि वे जनता कर्फ्यू और गाइड लाइन का पालन कर इस महामारी से निजात पाने के प्रयास कर रहे हैं। मुख्यमंत्री  चौहान शनिवार को बुदनी के प्रवास के बाद अचानक सीहोर जिले के शाहगंज कोविड केयर सेंटर पहुंचे और वहां की व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। यह कोविड केयर सेंटर 16 बिस्तरों का है और यहां पर चार ऑक्सीजन सिलेंडर तथा दो कंसंट्रेटर मशीन भी उपलब्ध है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संतोष व्यक्त किया कि नागरिकों की जागरूकता के चलते यहां कोई भी कोविड-19 का मरीज भर्ती नहीं है।
मुख्यमंत्री  चौहान ने निरीक्षण के दौरान ड्यूटी डॉक्टर सहित चिकित्सा स्टाफ से चर्चा की। श्री चौहान ने चिकित्सकों को कोरोना संक्रमित लोगों के आने पर त्वरित जांच एवं उपचार के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री  चौहान ने उपस्थित जन प्रतिनिधियों से कहा कि वे नागरिकों से सतत सम्पर्क बनाये रखे और छोटे शहरों, कस्बो तथा गांवों में जनता कर्फ्यू का के साथ कोरोना गाइड लाइन का भी पालन करवाये।उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सतत रूप से लोगो के स्वास्थ्य पर नज़र रखी जाए और कोशिश हो कि शुरुआती लक्षण का पता लगते ही आइसोलेशन सहित टेस्ट तथा उपचार की व्यवस्था की जाए। उन्होंने शाहगंज में कोरोना कर्फ्यू के पालन की तारीफ की और नागरिको का धन्यवाद भी किया।
चौहान ने चिकित्सकों को कोरोना संक्रमित लोगो के  आने पर त्वरित जांच एवं उपचार के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कोविड-19 मरीजों के उपचार में किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए। इस अवसर पर संभागायुक्त  कवींद्र कियावत, आईजी, डीआईजी, एसपी श्एसएस चौहान, सीईओ जिला पंचायत  हर्ष सिंह, एसडीएम  शैलेन्द्र हिनोतिया,  कार्तिकेय सिंह चौहान और वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित थे।

,
Shares