मुख्यमंत्री ने प्रदेशव्यापी 1,891 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों का वर्चुअल शुभारंंभ किया

 

https://www.facebook.com/jansampark.madhyapradesh/videos/223885222849414/

मुख्यमंत्री  Shivraj Singh Chouhan ने प्रदेशव्यापी 1,891 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों का वर्चुअल शुभारंंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि लघु और कुटीर उद्योगों का जाल बिछ जाए मप्र की धरती पर ये मेरा संकल्प है। इसलिए एमएसएमई मप्र में एक अलग विभाग बनाया गया है। हमारी छोटी इकाईयां दुनिया के कई देशों को एक्सपोर्ट कर रही हैं।

सरकारी क्षेत्रों में हमने भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ की है पर प्राइवेट सेक्टर में कैसे अधिकाधिक रोजगार मिले ये हमारा प्रयास है। नई अधोसंरचना के साथ रोजगार के अवसर आएंगे और हमारा यही प्रयास है। मध्यप्रदेश में लगातार निवेश आ रहा है।

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि मेरे नौजवान बेटे-बेटी को मैं आव्हन करना चाहूंगा, अपनी छोटी इंडस्ट्री खुद लगाओ, रोजगार मांगने की जगह देने वाले बन जाओ। हमने उद्योग क्रांति योजना प्रारंभ की है। हमने नवीन नीति बनाई स्टार्ट योर बिजनेस इन 30 डेज।

औपचारिकता पूरी के बाद सभी गतिविधियां 30 दिन के अंदर पूरी हो जाएं ये हमारा प्रयास है। इसे पूरी तरह उद्योग हितैषी बनाया जाएगा।

नयी क्लस्टर विकास नीति, उद्यमी अपनी खुद की डिजाइन के अनुसार शासकीय योजना पर उद्यम लगा सकेंगे। ब्याज का एक बड़ा हिस्सा सरकार भरने का काम करेगी, इसका प्रयास भी सरकार कर रही है। राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर जोड़ने का काम जारी है।

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि मैं आपको विकास का भागीदार मानता हूं। 5 लाख 20 हजार से ज्यादा भाई-बहनों को हमने बिना ब्याज का ऋण देने का काम किया है। अभियान अभी प्रारंभ हुआ है ये लगातार जारी रहेगा।

गेहूं कर नरवाई से अब प्लाई बनाया जा सकता है। ऐसे अनेक रॉ मटेरियल हैं जिनका उपयोग निर्माण के कामों में किया जा सकता है। हमारा लक्ष्य है हर माह एक लाख रोजगार सृजित करना, साल में 12 लाख लोगों को रोजगार प्रदान करना।

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि #Corona के संकट को देखते हुए #Mask लगाएं, हाथ को साफ रखें, सोशल डिस्टेंसिग को बनाएं रखें, अपने प्रदेश में ये लगातार बढ़ रहा है। कोरोना से संक्रमित ना होना आज प्रदेश की सबसे बड़ी सेवा है।

45 साल से उम्र के ज्यादा के जो भाई-बहन हैं उनको टीका लगवाने की पहल करें। मैं लंबा लॉकडाउन नहीं चाहता। यह अंतिम विकल्प है। मेरी भरसक कोशिश होगी, लंबा लॉकडाउन ना हो। आप सब सहयोग करें, संक्रमण को रोकने के लिए।

,
Shares