भारत में कोरोना के 28 केस पॉजिटिव,भारत ने कई देशों के वीजा पर लगाई रोक

इटली के 16 पर्यटकों समेत 28 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि

नोएडा के स्कूल के बच्चों व परिवार के कोरोना टेस्ट नेगेटिव

कोरोना वायरस को लेकर देशभर के एयरपोर्ट पर अलर्ट जारी

कोरोना वायरस पर सीएम गहलोत ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग

कोरोना वायरस से पूरे देश में सरकारें सतर्कता बरत रही हैं. कोरोना वायरस को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाई लेवल मीटिंग बुलाई है. पीएमओ में अधिकारियों और मंत्रियों के साथ अशोक गहलोत बैठक कर रहे हैं.

15 नए लैब बने, 19 और बनाने की तैयारी

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि कोरोना वायरस की जांच के लिए 15 लैब बनाए गए हैं. 19 नए लैब जल्द ही खोले जाएंगे. प्रकाश जावडेकर ने कहा कि अभी तक एयरपोर्ट पर 6 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई है. म्यामांर और अन्य सीमावर्ती देशों से आने वाले 10 लाख लोगों की सक्रीनिंग की जा चुकी है.

करीब 50 लोगों ने कहा- हम भी कराएंगे कोरोना की जांच

कोरोना वायरस का दहशत पूरे भारत में फैल गया है. आगरा में कोरोना के संकट को देखते हुए 40 से 50 लोगों ने अपनी जांच के लिए आवेदन दिए हैं. इसमें इटली से आने वाले और उनके संपर्क में रहने वाले लोग शामिल हैं.

होली नहीं मनाएंगे केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वो कोरोना वायरस को लेकर चिंतित हैं, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा, दिल्ली में एक स्टेट लेवल टास्क फोर्स का गठन किया गया है जिसकी अध्यक्षता वो खुद करेंगे. टास्क फोर्स की मीटिंग में सभी आपातकालीन स्तिथि में डील करने को कहा गया है क्योंकि वायरस फैल गया तो कंट्रोल करना मुश्किल होगा.

केजरीवाल ने कहा, ’88 कॉन्टेक्ट का हमने पता लगाया है उनकी जांच करेंगे. एयरपोर्ट पर थर्मल स्कैनिंग की जा रही है. सभी निगम होटल और गेस्ट हाउस में 4 देशों से आने वाले विदेशियों को स्कैन करेंगे. पिछले कुछ दिनों में 1024 से कॉन्टेक्ट नहीं हो पाया, हम कॉन्टेक्ट कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘दंगे के बाद और कोरोनो वायरस की वजह से मैं भी होली नहीं मना रहा हूं, हमारे मंत्री और विधायक भी होली नहीं मनाएंगे.’

iपीएम मोदी और अमित शाह समेत कई नेता नहीं मनाएंगे होली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह समेत भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं ने होली के मौके पर किसी प्रकार के कार्यक्रम में नहीं जाने का फैसला किया है. सभी नेताओं ने यह फैसला कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए लिया है.

कोरोना वायरस पर क्या-क्या बोले हर्षवर्धन…

उन्होंने कहा- ईरान में कोरोना से लड़ने के लिए लैब बनाएंगे
> ईरान में एक वैज्ञानिक भेजा, तीन वैज्ञानिक और भेजेंगे
> दिल्ली का एक और आगरा के 6 मरीज अस्पताल में भर्ती
> भारत में कोरोना के 25 मामलों की पुष्टि हुई है, इलाज जारी है
> उन्होंने कहा, कोरोना के 28 मरीजों में से तीन ठीक हो गए हैं
> ठीक होने वाले तीनों मरीज केरल के रहने वाले हैं
> इटली के 16 और एक भरतीय का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है.
> पहले चरण में 15 लैब बनाई गईं, 19 और बनाएंगे
> दोपहर तीन बजे मंत्रियों के समूह की बैठक होगी
i

हर देश के यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी-

हर्षवर्धनकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली का कोरोना वायरस संक्रमित मरीज कुल 66 लोगों के संपर्क में था. आगरा में ही उसने अपने परिवार के 6 लोगों को संक्रमित कर दिया था. अब हम सभी देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग करेंगे. बीते दिनों हम 12 देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग कर रहे थे.

iहोली मिलन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे पीएम 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बताया कि दुनिया भर के विशेषज्ञों ने COVID-19 कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सामूहिक समारोहों में न जाने की सलाह दी है. उन्होंने बताया कि इस साल वो भी किसी होली मिलन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे.

हर्षवर्धन ने पीएम को दी जानकारीकेंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोनो वायरस के बारे में मंत्रिमंडल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि सभी सावधानियां बरती जा रही हैं, ये समस्या विदेशों से आवाजाही करने वाले लोगों से फैली है.

नोएडा में स्कूली बच्चे खतरे से बाहर

कोराना के खौफ से खलबली के बीच नोएडा से राहत भरी खबर है. नोएडा के 6 स्कूली बच्चों में कोरोना का टेस्ट नेगेटिव पाया गया है. लेकिन इन्हें 14 दिनों तक मेडिकल निगरानी में रखा जाएगा. साथ ही उनके परिजनों का टेस्ट भी नेगेटिव पाया गया है.

महाराष्ट्र में मिले दो संदिग्ध

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मरीज मिले हैं, जिन्हें पुणे और मुंबई के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

इटली से आए 15 सैलानियों को कोरोनावायरस

इटली से दिल्ली आए 15 सैलानी कोरोनावायरस से पीड़ित हैं. AIIMS ने इसकी पुष्टि कर दी है. इटली से भारत आने पर इन्हें अलग रखा गया था. दिल्ली आने पर AIIMS में इनके सैंपल की जांच की गई तो सभी कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए गए. इन सभी को छावला के ITBP कैंप में रखा गया है. कल दोपहर से इन्हें आइसोलेशन में रखा गया है.

 

तेलंगाना: ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) ने हैदराबाद शहर के उस इलाके में कीटाणुनाशक का छिड़काव किया, जहां कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति रहता था। इलाके में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए निगम की तरफ से ये कदम उठाया गया।

कोरोनावायरस से घबराए नहीं, मिलकर काम करें : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के आगरा से कोरोनावायरस के 6 नए संदिग्ध मामले सामने आने के बाद लोगों से न घबराने और साथ मिलकर काम करने का आग्रह किया है. मोदी ने ट्वीट कर कहा, “घबराने की जरूरत नहीं है. हमें साथ मिलकर काम करने की जरूरत है. खुद की सुरक्षा के लिए छोटा मगर महत्वपूर्ण कदम उठाएं.”

उन्होंने साथ ही एक पोस्टर ट्वीट किया, जिसमें सामान्य साफ-सफाई के तौर-तरीकों के बारे में बताया गया है, जिसमें लगातार हाथ धोने और आंख, नाक और मुंह को बार-बार छूने से बचने के लिए कहा गया है, ताकि वायरस न फैले. ट्वीट में एक नियंत्रण कक्ष की भी जानकारी दी गई है. इससे पहले दिन में, संसद में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मोदी के बीच स्वास्थ्य के मुद्दे पर चर्चा हुई.

 

4 देशों के नागरिकों का वीजा निलंबित

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सभी टीवी चैनलों और एफएम चैनलों से स्वास्थ्य मंत्रालय की इस एडवाइजरी से जुड़ी सूचनाओं का प्रसारण करने की अपील की है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी का हवाला देते हुए कहा है कि इटली, ईरानी, दक्षिण कोरिया, जापान के नागरिकों को तीन मार्च या उसके बाद जारी किए गए सभी नियमित वीजा या ई-वीजा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है.

अगर कोई भारत आने के लिए मजबूर है तो फिर उसे नजदीकी भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास से संपर्क कर ताजा वीजा लेना होगा. चीन के नागरिकों को पांच फरवरी या उससे पहले दिए गए सभी वीजा पहले ही निलंबित किए जा चुके हैं. हालांकि सरकार ने यह भी बताया कि कूटनीतिज्ञ, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के अधिकारियों, ओसीआई कार्डधारकों और संबंधित देशों के विमान चालक दल को इन प्रतिबंधों से छूट दी गई है, लेकिन उनकी मेडिकल स्क्रीनिंग जरूर होगी.

सरकार ने कहा है कि किसी भी बंदरगाह क्षेत्र से भारत में प्रवेश करने वाली सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों को अपने बारे में पूरी जानकारी यानी नाम, पता और मोबाइल नंबर आदि ब्यौरा देना होगा. सरकार ने कहा है कि चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, ईरान, इटली, हांगकांग, मकाऊ वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, थाईलैंड, सिंगापुर और ताइवान से प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से आने वाले यात्रियों को प्रवेश करने पर मेडिकल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा. सरकार ने भारतीय नागरिकों को चीन, ईरान, कोरिया गणराज्य, इटली की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है.

कोरोना से ग्रस्त पर्यटक के संपर्क में आने वालों की होगी स्क्रीनिंग

राजस्थान में एक इटली के पर्यटक में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने मंगलवार को राज्यभर में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए. उन्होंने कहा कि मरीज के संपर्क में आए लोगों की जांच की जाएगी. शर्मा ने मेडिकल एजुकेशन और स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम को निर्देश दिया कि वह राज्य में रोगी द्वारा दौरा किए गए विभिन्न स्थानों पर जाएं और उन सभी लोगों की स्क्रीनिंग सुनिश्चित करें, जो उसके संपर्क में आए हैं.

इतालवी पर्यटकों का एक 20 सदस्यीय समूह 28 फरवरी को मंडावा, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर और उदयपुर के रास्ते जयपुर पहुंचा था और समूह में शामिल एक 69 वर्षीय व्यक्ति के बीमार पड़ने के बाद स्थानीय निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्हें अगले दिन एसएमएस अस्पताल रेफर किया गया था. कोरोना वायरस के लिए किए गए शुरुआती टेस्ट में इस पर्यटक की रिपोर्ट नकारात्मक आई थी. मगर सोमवार की रिपोर्ट में टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव निकली. इसके बाद पर्यटक के नमूनों को पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा गया. इतालवी नागरिक के नमूनों की तीसरी जांच में भी उसे पॉजिटिव पाया गया है.
भारत ने कई देशों के वीजा पर लगाई रोक

कोरोना वायरस के खतरे के कारण इटली, जापान, ईरान और साउथ कोरिया के यात्रियों के वीजा पर रोक लगा दी है. भारतीयों को भी इन देशों की यात्रा से बचने की एडवायजरी जारी की गई है.

 

,
Shares