क्या हैं कोरोना वायरस के लक्षण?

क्या हैं कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षण आम सर्दी-जुकाम की तरह ही हैं जैसे गले में खराश होना, सूखी खांसी और बुखार आना. मिलते-जुलते लक्षणों की वजह से ही लोगों को कोरोना वायरस और आम सर्दी-जुकाम में फर्क करना मुश्किल हो रहा है.
WHO की एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, बुखार, सूखी खांसी, थकान, थूक बनना, सांस की तकलीफ, गले में खराश, सिरदर्द, लकवा या गठिया, ठंड लगना, मिचली या उल्टी, बंद नाक, दस्त, खांसी में खून आना कोरोना वायरस के अन्य लक्षण हैं.

क्या कहते हैं डॉक्टर्स?
दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टर अनिल कुमार राय का कहना है कि थकान, सांस लेने में तकलीफ, छाती में बलगम, जकड़न या भारीपन के साथ खांसी आ रही है तो ये कोरोनावायरस के लक्षण हैं.
हालांकि सामान्य इन्फ्लूएंजा वायरस और सर्दी में भी इस प्रकार के लक्षण होते हैं और यही लक्षण H1N1वायरस (स्वाइन फ्लू) के भी थे.
क्या गले में खराश होना कोरोना वायरस का लक्षण है?
गले में खराश होना कोरोना वायरस का एक लक्षण हो सकता है. कोरोना वायरस के लक्षण 2 से 10 दिनों के बीच में दिखने शुरू होते हैं. वायरस के लक्षण देरी से दिखने की वजह से लोग बाहर से बीमार नहीं लगते हैं जिसके कारण संक्रमण लोगों में आसानी से फैल रहा है.

कोरोना वायरस को WHO द्वारा पहले ही महामारी घोषित किया जा चुका है. कोरोना वायरस के प्रति लोगों को सचेत करने के लिए WHO की तरफ से कई तरह की पहल की जा रही है.
भारत में तेजी से फैलते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों के स्कूलों को 31 मार्च और सिनेमाघरों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है.

,
Shares