कोरोना वायरस से बचने इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली : कोरोना वायरस को लेकर मंगलवार से आपके व्हाट्सऐप और फेसबुक पर जानकारियों की भरमार हो गई होगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से लेकर हर कोई आपको कोरोना वायरस से बचने के उपाय बता रहा है. मोदी सरकार (Modi Govt) ने भी कोरोना वायरस से बचने की सलाह दी है. लेकिन किस पर यकीन करे और किस पर नहीं ये बेहद मुश्किल काम है. तो हम आपको पता रहे हैं सबसे सरल और बेहद आसान तरीके.

लिफ्ट का बटन और दरवाजों का हैंडल पकड़ने से बचें :  ये बेहद आसान है. लिफ्ट के बटन इस वक्त सबसे ज्यादा संक्रमित होते हैं. इसी के साथ ही हर दरवाजे का हैंडल भी उतना ही संक्रमित होता है. ऐसे वक्त जब कोरोना वायरस देश में फैलने की आशंका है, आपको इन्हें पकड़ने में सतर्कता बरतने की जरुरत है. कोशिश करें अगर आपने इन्हें पकड़ भी लिया तो जल्द से जल्द हाथ धो लें.

मेट्रो और बसों में रखें खास ख्याल : मेट्रो और बसों में सफर कर रहे हैं तो अपने चेहरे में मास्क लगाने की कोशिश करें. अगर आपके पास मास्क नहीं है तो किसी सर्दी-खांसी वाले व्यक्ति के आसपास खड़े होने से बचें.

अपनी आंख, नाक और मुंह में हाथ लगाने से बचें : कोरोना वायरस संक्रमण से बचने का बेहद आसान तरीका ये है कि आप बार बार अपनी नाक, आंख और मुंह में हाथ लगाने से बचें. दरअसल अगर आपने किसी संक्रमित जगह को छू लिया हो तो जाने अनजाने आप खुद ही उस वायरस को शरीर में प्रवेश करा सकते है. इसीलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि अपने ही चेहरे को सबसे ज्यादा सुरक्षित रखें.

मॉल या सिनेमा न जाएं तो बेहतर : किसी भी सिनेमा हॉल या मॉल में रोजाना सैकड़ों लोग आते हैं. इनमे से किसे कोरोना वायरस है ये बताना मुश्किल होता है. एक संक्रमित व्यक्ति 900 लोगों को वायरस पहुंचा सकता है. डॉक्टर सलाह दे रहे हैं कि कोरोनो वायरस से बचने के लिए इस वक्त मॉल और सिनेमा हॉल में न जाएं. कम से कम पूरे मार्च महीने में जाने से परहेज ही रखें.

हाथ धोइए और बस हाथ धोइए : हाथ धोना कोरोना वायरस को भगाने का सबसे आसान तरीका है. लेकिन यही आसान तरीका आप में से कोई नहीं करता होगा. इसीलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन और सभी बड़े वैज्ञानिक बार बार यही बात बोल रहे हैं कि वायरस को दूर भगाने के लिए अपने हाथों को साबून या लिक्विड सोप से धोते रहिए.

,
Shares