कोरोना वायरस: अब तक 630 लोगों की मौत

वुहान: खतरनाक कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। चीन की सरकार द्वारा शुक्रवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबित चीन में इस वायरस की वजह से अभी तक कम से कम 630 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 28 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस के संक्रमण का शिकार हुए हैं।

हुबेई प्रांत में इस वायरस के 69 नए मामले सामने आए हैं। इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए अभी तक कोई कारगर उपाए नहीं किया जा सका है। सरकार और प्रशासन फिलहाल यही कोशिश कर रही है कि इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में कोई अन्य व्यक्ति नहीं आएं।

कोरोना वायरस को लेकर भारत ने सख्ती बरतते हुए दुनिया के किसी भी कोने से भारत आने वाले चीनी नागरिकों को पांच फरवरी से पहले जारी हुए वीजा के अमल पर रोक लगा दी है। इसमें नियमित (स्टीकर) और ई-वीजा शामिल है। हालांकि, हांगकांग, मकाऊ और ताइवान के चीनी पासपोर्ट धारकों को रियायत दी गई है।

इससे पहले बता दें कि चीन में जिस डॉक्टर ने सबसे पहले कोरोना वायरस के केस के बारे में बताया था उनकी मौत हो गई है। डॉक्टर ली वेनलियांग ने पिछले साल दिसंबर में कोरोना वायरस के बारे में बताया था। सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि 34 साल के वेनलियांग ने दूसरे डॉक्टरों को महामारी के बारे में चेतावनी देने की कोशिश की थी और उनकी गुरुवार को वुहान में कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई। वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने पिछले साल दिसंबर में वुहान में कोरोना वायरस के सामने आने की जानकारी दी थी।

चीन में कोरोनावायरस से होने वाली मौतों को लेकर नई बहस शुरू हो गई है। कई देशों में काम करने वाली चीनी कंपनी टेनसेंट ने कुछ दिन पहले कथित तौर पर एक डाटा जारी किया जिसके अनुसार कोरोनावायरस के कारण चीन में 24,589 लोगों की मौत हो चुकी है। इस खबर के पूरी दुनिया में आग की तरह फैलने के बाद अचानक से कंपनी की साइट से यह डाटा भी लिया गया। लेकिन अंजाने में हुए इस कथित खुलासे से इस कयास को बल मिला है कि चीनी सरकार मरने वालों की संख्या को घटा कर पेश कर रही है। बृहस्पतिवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार केवल 563 लोग ही मारे गए हैं।

सोशल मीडिया में कुछ दिनों पहले एक वीडियो जारी हुआ था। जिसमें दावा किया गया कि वह वुहान के एक अस्पताल का है और उसके  कॉरिडोर में लोगों के शव बिखरे पड़े हुए हैं। उन्हें कोई पूछने वाला नहीं है। हालत यह है कि 10 दिनों से लगातार काम कर रहे एक युवा डॉक्टर की हॉर्ट अटैक से मौत हो गई है।

चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस दुनियाभर में अब तक 28 हजार से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। बीजिंग में बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक अकेले चीन की मुख्य भूमि पर 28,018 लोगों के इस विषाणु से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके अलावा हांगकांग में एक व्यक्ति की मौत सहित कुल 22 मामले सामने आए हैं।

,
Shares