इन गलतियाँ से हो सकता है कोरोना वायरस!

 

इन गलतियाँ से हो सकता है कोरोना वायरस!

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है. अकेले चीन में ही 722 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है और 34546 मामले सामने आ चुके हैं. पूरी दुनिया कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट पर है. कई देशों ने चीन जाने वाली अपनी उड़ानों को रद्द कर दिया है. इसी बीच कोरोना को लेकर बहुत सी अफवाहें फ़ैल रहीं हैं जिसे लेकर काफी सावधान रहने की जरूरत है.

 

दरअसल, द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक कई सारी चीजें महज अफवाह निकलीं जिन्हें बताया गया कि ये कोरोना वायरस से बचाव में कारगर हैं या इन चीजों के प्रयोग से कोरोना का संक्रमण रोका जा सकता हैं. आधिकारिक तौर पर अभी सिर्फ थाईलैंड से ही ऐसी खबर आई है जहां कोरोना की दवा खोजी गई है.

इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुछ बचाव के उपाय जारी किए हैं जिनके द्वारा कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं वे चीजें क्या हैं….

खाना पकाते समय ध्यान रखें:

खाना काटने समय अलग-अलग चाकू या अन्य चीजों का प्रयोग करें. अर्थात मीट उबालने या पकाते समय और उसके बाद बेहद सावधानी बरतें.

 

सार्वजनिक स्थलों पर थूकने से बचें:

जब खांसी, जुकाम इत्यादि एलर्जी हो तो लोगों के संपर्क में आने से बचें साथ किसी भी हालत में सार्वजनिक जगहों पर थूकने से बचें.

बहते पानी से ही हाथ धोएं:

हमेशा साबुन का उपयोग करें और बहते पानी से ही हाथ धोएं. यदि हाथ गंदे नहीं भी दिख रहे हों तो भी उन्हें साबुन से ही धोएं.

 

कब-कब हाथ धोएं:

इन परिस्थितियों में हाथ जरूर धोएं. जब खांसी और छींक आए. जब बीमार लोगों की सहायता कर रहे हों. खाना खाने के लिए जा रहे हों. शौच के बाद तो अवश्य धोएं.

कचरे को हमेशा कूड़ेदान में फेंके:

कचरे को इधर-उधर ना फेंके. कचरे को छूने के बाद भी साबुन और पानी से हाथ साफ करें.

 

जानवरों से दूर रहें:

बीमार जानवरों से अवश्य दूर रहें. और उनसे तो जरूर दू रहें जो किसी बीमारी से मर गए हों या पीड़ित हों.

 

यात्रा के दौरान सतर्क रहें:

यात्रा करते समय जो जरूरी बाते हैं, उनमें केवल पके हुए खाने खाएं, सार्वजनिक जगहों पर थूकने से बचें, लोगों के ज्यादा करीब आने से बचें.

 

कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी. चीन में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 636 हो गई है, जबकि कन्फर्म मामलों की संख्या भी बढ़कर 31,161 हो गई है. चीनी प्रशासन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

वुहान शहर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के लिए बनाए गए अस्पताल में इसका इलाज किया जा रहा है और वहां से लोग ठीक होकर जा भी रहे हैं. चीन के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, ठीक होने के बाद कुल 1,540 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है.

 

चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि उन्हें 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिंजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स से गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कन्फर्म 3,143 नए मामलों और 73 मौतों की जानकारी मिली है.
[08/02 15:19] मध्य उदय: 

 

आयोग ने कहा कि 4,821 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है और 26,359 लोगों के वायरस से संक्रमित होने का संदेह है. ठीक होने के बाद कुल 1,540 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है.

 

कोरोना की हालत यह है कि दक्षिण पूर्व चीन में एक शख्स को स‍िर्फ 15 सेकंड में कोरोना वायरस ने संक्रम‍ित कर दिया. यह शख्स एक बाजार में संक्रम‍ित महिला के पास स‍िर्फ 15 सेकंड खड़ा हुआ, बस इतनी ही देर में वह जानलेवा बीमारी की चपेट में आ गया.

कोरोना वायरस की दहशत से चीन में रहने वाले अन्य देशों के लोग अपने वतन लौट रहे हैं. भारत, श्रीलंका, नेपाल समेत 23 से ज्यादा देशों में कोरोना वायरस पैर पसार रहा है. जिसे लेकर सभी देशों के स्वास्थ्य मंत्रालय हाई अलर्ट हैं.

,
Shares