corona virus:संक्रमण से पहली मौत,भारत में कुल 75 मामले कन्फर्म

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के संक्रमण से मौत का पहला मामला कर्नाटक में सामने आया। यहां मंगलवार को एक 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई थी, गुरुवार को आई रिपोर्ट में यह साफ हो गया कि मौत की वजह कोरोनावायरस का संक्रमण था। देश में संक्रमण के अब तक 77 मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच दिल्ली और हरियाणा में कोरोना को महामारी घोषित कर दिया गया है। दिल्ली में 31 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल बंद करने के निर्देश दिए हैं। जिन स्कूल और कॉलेजों में परीक्षाएं नहीं हो रही हैं, वे भी 31 तक बंद रहेंगे। सभी राज्यों के लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया गया है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में केंद्रीय मंत्री विदेशों का दौरा नहीं करेंगे।

आंध्र प्रदेश में गुरुवार को कोरोनावायरस का पहला मरीज मिला। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक संक्रमित व्यक्ति 6 मार्च को इटली से नेल्लोर लौटा था। उसके संपर्क में आने वाले पांच लोगों को भी क्वारैंटाइन किया गया है। इधर, न्यूज एजेंसी ने महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से राज्य में संक्रमितों की संख्या 14 होने की जानकारी दी है। यहां गुरुवार को मिला पुणे में मिला संक्रमित मरीज हाल ही में अमेरिका से लौटा था। इसको मिलाकर अकेले पुणे में ही अबतक 9 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

राज्यों में कई संस्थान बंद

> जम्मू और कश्मीर में कश्मीर यूनिवर्सिटी से लेकर तमाम स्कूल कॉलेज 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं.
> छत्तीसगढ़ में भी स्कूल बंद कर दिए गए हैं.
> केरल में 31 मार्च तक के लिए सभी सिनेमा हॉल बंद कर दिए गए हैं.
> वैसे ही केरल हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार ने सभी जिला जजों को नोटिस भेजा है कि बहुत जरूरी केसों में ही सुनवाई की जाए.
> कर्नाटक में अनिश्चित काल के लिए सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं.
> महाराष्ट्र में विधानसभा का बजट सत्र एक हफ्ता पहले ही खत्म हो गया.

राष्ट्रपति भवन पर्यटकों के लिए बंद,तीन राज्यों में कोरोना महामारी घोषित, 

कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर और चेंज ऑफ गार्ड समारोह अगले नोटिस तक आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है। राष्ट्रपति भवन भी 13 मार्च से अगले नोटिस तक आम जनता के लिए बंद रहेगा। गुरुवार को इसका आदेश जारी कर दिया गया।

दिल्ली में भी कोरोना अब महामारी घोषित हो चुका है. इससे निपटने के लिए केजरीवाल ने कमर कस ली है. दिल्ली में स्कूल, कॉलेज, राष्ट्रपति भवन और सिनेमाहाल को बंद कर दिया गया है. वहीं, अस्पतालों में कोरोना के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. केरल और हरियाणा के बाद दिल्ली देश का तीसरा राज्य है जहां कोरोना को महामारी घोषित कर दिया गया है.
सभी राज्यों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।

 

,
Shares