हिमाचल प्रदेश: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से हाथापाई, नेता प्रतिपक्ष के साथ चार विधायक सस्पेंड

 

 

शिमला: हिमाचल प्रदेश  विधान सभा के बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय  के साथ बदसलूकी हुई. राज्यपाल के साथ कांग्रेस के कुछ विधायकों ने विधानसभा परिसर में कथित तौर पर हाथापाई की. इसके बाद कांग्रेस के पांच विधायकों को पूरे बजट सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया. कांग्रेसी विधायकों के इस आचरण के बाद, ससंदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज द्वारा पेश किए गए विधायकों के निलंबन के प्रस्ताव पर विधान सभा अध्यक्ष विपिन परमार ने विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री सहित कांग्रेस विधायकों को निलंबित कर दिया गया.

विपक्ष का असंसदीय आचरण!

बजट सत्र के पहले दिन सबसे पहले राज्यपाल ने अपना अभिभाषण पूरा किया. सदन से रवानगी के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर  के साथ वो जैसे ही अपनी कारों के काफिले की तरफ बढ़े, तभी विपक्ष के कुछ सदस्यों ने उन्हें स्पीकर के चैंबर के सामने घेरकर रोकने की कोशिश की. विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस के विधायकों की यह कार्रवाई कानून के खिलाफ है. सदन में जिस समय कांग्रेस के 5 विधायकों को निलंबित किया गया, तब वहां कांग्रेस का कोई विधायक मौजूद नहीं था.

ये हमला कांग्रेस की हताशा: जयराम ठाकुर

विधान सभा में हंगामे के चलते सदन की कार्रवाई स्थगित करनी पड़ी. संसदीय कार्यवाही मंत्री भारद्वाज ने निलंबन का प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर ने हाथापाई को ‘राज्यपाल पर हमला’ करार दिया है. भारद्वाज ने कहा कि यह हाल ही में पंचायत चुनाव में पार्टी की हार के बाद कांग्रेस विधायकों की हताशा दर्शाता है.

इन कांग्रेसी विधायकों पर गिरी गाज

विधान सभा सत्र शुरू होते ही सुबह 11 बजे सदन में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री की अगुवाई में कांग्रेसी विधायक अपनी सीट से खड़े हुए और नारेबाजी करने लगे. हंगामे के बीच, राज्यपाल ने अभिभाषण की केवल आखिरी पंक्ति पढ़ी और कहा कि बाकी का भाषण पढ़ा हुआ माना लिया गया. वहीं कांग्रेस ने आरोप लगाया, ‘ अभिभाषण ‘झूठ का पुलिंदा’ है. रसोई गैस, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी जैसे मुद्दों को अभिभाषण में शामिल नहीं किया गया.’

विपक्ष के निलंबित नेताओं की बात करें तो मुकेश अग्निहोत्री के अलावा कांग्रेस विधायक हर्ष वर्धन चौहान, सुंदर सिंह ठाकुर, सत्पाल रायजादा और विनय कुमार को निलंबित किया गया है.

20 मार्च को सम्पन्न होगा बजट सत्र

विधान सभा अध्यक्ष विपिन परमार ने बृहस्पतिवार को कहा था कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अगले महीने की छह तारीख को राज्य का बजट (Budget 2021-22) विधानसभा में पेश करेंगे.

,
Shares