हिंदरेल ऐप से ट्रेन की घर बैठे मिलेगी सटीक जानकारी

नई दिल्ली. ट्रेन से जुड़ी सारी जानकारी अब आपको सिर्फ एक ऐप के जरिए मिलेगी। रेलवे जून से मेगा ऐप ला रहा है जिसका नाम हिंदरेल (HindRail) रखा जा सकता है। इसमें रेलवे के ज्यादातर मौजूदा ऐप शामिल होंगे। मेगा ऐप से हर साल 100 करोड़ रुपए का बिजनेस होने की उम्मीद है।
  रेलवे एक नया ऐप डेवलप कर रहा है जो पूरे इन्क्वायरी सिस्टम को कवर करेगा। इसके जरिए ट्रेनों से जुड़ी सारी सटीक जानकारी घर बैठे मिल जाएगी। इसके लिए स्टेशन पर सूचना बोर्ड या इन्क्वायरी काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी।
 मेगा ऐप से न केवल इन्फॉर्मेशन मिलेगी, बल्कि इसके जरिए ट्रेन को ट्रैक भी किया जा सकेगा। अभी रेलवे कई ऐप ऑपरेट कर रहा है जिनसे अलग-अलग तरह की सर्विसेज प्रोवाइड कराई जा रही हैं। इनमें कम्प्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम के लिए CMS ऐप भी शामिल है।
मेगा ऐप का नाम हिंदरेल रखे जाने के आसार ज्यादा हैं। वैसे इसके लिए रेलवे को मेरीरेल (MeriRail), ईरेल (ERail), माईरेल (MyRail) और रेल अनुभूति (Rail Anubhuti) जैसे नाम भी सुझाए गए हैं।
मेगा ऐप में क्या-क्या?
ट्रेनों के आने और स्टेशन से उनके छूटने की इन्फॉर्मेशन, ट्रेनों की देरी, उनके रद्द किए जाने की स्थिति, प्लेटफॉर्म नंबर, ट्रेन का रनिंग स्टेटस और बर्थ अवलेबिलिटी की जानकारी मिल सकेगी।
 इसके अलावा मेगा ऐप में टैक्सी बुकिंग का ऑफर भी होगा। कुली (porter) की सर्विस, रिटायरिंग रूम, होटल, टूर पैकेज, ई-कैटरिंग और ट्रैवेल से जुड़ी बाकी जानकारियां भी मिलेंगी।
,
Shares