हलवा सेरेमनी से बजट कार्यक्रम की शुरुआत,वित्त मंत्री समेत वरिष्ठ अधिकारी भी रहे मौजूद

 

 

नई दिल्ली, आगामी 1 फरवरी को बजट पेश किये जाएंगे। जिसको लेकर वित्त मंत्रालय ने तैयारी शुरु कर दी है। इसी कड़ी में आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण,वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर समेत वित्त मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों ने हलवा सेरेमनी में हिस्सा लिया। इस अवसर पर वित्त मंत्री ने ‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ की शुरुआत की।

उन्होंने कहा कि इस मोबाइल एप के माध्यम से आमजन बजट को सीधे मोबाइल एप से देख सकेंगे। साथ ही बजट से जुड़े सभी अपडेट्स भी देख सकेंगे। इस ऐप में 14 केंद्रीय बजट दस्तावेज भी रहेंगे। जिसमें वार्षिक वित्तीय विवरण,अनुदान की मांग आदि भी उपलब्ध रहेंगे। इस मोबाइल एप में डाउनलोड, प्रिंट, सर्च, जूम इन और आउट, स्क्रॉलिंग आदि लिंक भी लोगों को देखने को मिलेंगे।

मालूम हो कि यह ऐप एनआईसी ने तैयार किया है। मोबाइल ऐप में हिंदी और अंग्रेजी की सुविधा भी मिलेगी। वहीं वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद सारे दस्तावेज भी देखे जा सकते है। बता दें कि पहली बार बजट को लेकर कोई भी दस्तावेज नहीं छपाई की जा रही है। कोरोना काल में पेश होने वाले बजट को लेकर सरकार हर संभव तैयारी भी कर रही है। ताकि कोरोना के खिलाफ लड़ाई कहीं से भी कमजोर नहीं हो सकें। हालांकि सांसदों को इस बार छपाई वाले दस्तावेज की जगह डिजिटल तरीके से ही दी जाएगी। जबकि सभी सांसदों का कोरोना टेस्ट भी कराये जाएंगे। उधर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि इस बार बजट के दो सत्र रहेंगे। पहले सत्र 29 जनवरी से लेकर 15 फरवरी तक दूसरे 8 मार्च से लेकर 8 अप्रैल तक आयोजित किये गए है।

,
Shares