मौसम विभाग की चेतावनी, इन इलाकों में होगी तबाही मचाने वाली बारिश

 

 

 

नई दिल्लीः मार्च का महीना मौसम लिहाज के हिसाब बहुत महत्वपर्ण होता है। देश के कई इलाकों में तापमान इतना बढ़ जाता है कि गर्मी लोगों का पसीना निकालने लगती है। अब दिल्ली सहित कई राज्यों में तापमान रफ्तार पकड़ने लगा है, जिससे लोगों मौसम का मिजाज भी बदलने की संभावना जताई जा रही है।

महाशिवरात्रि यानी 11 मार्च से कई राज्यों में मौसम के मिजाज बदला हुआ नजर आ सकता है। कई राज्यों में 11 मार्च से 13 मार्च गरज-चमक और ओले के साथ बारिश की संभावना है। वहीं भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रेस रिलीज में कहा गया कि 11 से 13 मार्च 2021 तक उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा में हल्की बारिश हो सकती है।

– 11 से 17 मार्च तक जानिए कैसा रहेगा मौमस का हाल

मार्च के दूसरे सप्ताह में जम्मू कश्मीर में बारिश की संभावना है। हालांकि, बारिश तेज नहीं बल्कि कम ही होगी। इस दौरान उत्तर पूर्वी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम में बारिश हो सकती है। अगले दो हफ्तों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में गर्म हवाएं नहीं चलेंगी। दूसरे सप्ताह में, उत्तर-पूर्व और पूर्व भारत के अधिकांश हिस्सों और पूर्वोत्तर राज्यों में अधिकतम तापमान 2-4 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभावना है और देश के बाकी हिस्सों में सामान्य से नीचे। सोमवार आठ मार्च को उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, कई जिलों के अलग-अलग स्थानों पर बर्फबारी हो सकती है।

– यहां बर्फबारी और बारिश

पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 9 से 12 मार्च के बीच तूफान के साथ बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है।

– झारखंड का मौसम

झारखंड के कई जिलों में आठ मार्च से आकाश में बादल छाये रहेंगेष 7 मार्च तक मौसम शुष्क नजर आया. आठ मार्च को राज्य के पश्चिमी तथा मध्य झारखंड में आकाश में बादल छायेंगे। नौ को इन इलाकों में गर्जन वाले बादल दिख सकते हैं। 10 और 11 मार्च को इन इलाकों में बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने किया है. शेष दिनों में मौसम में बड़े बदलाव की संभावना नहीं है।

,
Shares