भोपाल :शहर से बाहर जा रहे हैं तो बेफ्रिक होकर जाएं, आपके सूने घर की रखवाली पुलिस करेगी

भोपाल | यदि शहर से बाहर जा रहे हैं तो बेफ्रिक होकर जाएं। आपके सूने घर की रखवाली अब भोपाल पुलिस करेगी। घर में कोई बुजुर्ग अकेले हैं तो पुलिस उनकी रखवाली कर लेगी, लेकिन इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको भोपाल पुलिस की वेबसाइट के सिटीजन सर्विसेस सेक्शन में जाकर एक फॉर्म ऑनलाइन भरना होगा। इस फार्म से पुलिस को सूचना मिल जाएगी कि आप किस तारीख से किस तारीख तक बाहर हैं और घर खाली है। इसके बाद पुलिसकर्मी आपके मोहल्ले मेंे गश्त बढ़ा देंगे। खाली घर पहुंचकर उसे जांचेंगे। सूने मकानों में बढ़ रहीं चोरी की वारदातों पर रोक लगाने और नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए वेबसाइट में कुछ नए ऑप्शन भी जोड़े गए हैं।

मोबाइल चोरी तो घर बैठे करें शिकायत
डीआईजी इरशाद वली ने गुरुवार को पुलिस कंट्रोल रूम में भोपाल पुलिस की अपडेट वेबसाइट को लाॅच किया। उन्होंने बताया कि सामान गुमने, मोबाइल गुमने, वाहन चोरी या गुमने की शिकायत करने के लिए अब नागरिकों को थानों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। वह घर बैठे ही भोपाल पुलिस की वेबसाइट पर यह जानकारी दे सकते हैं। ऑनलाइन ही उनके ईमेल पर पावती भी प्राप्त होगी। वेबसाइट के जरिए ही चरित्र सत्यापन, किराएदार का सत्यापन, पासपोर्ट का स्टेटस आदि पता कर सकेंगे। इसके अलावा भोपाल आई एप लिंक, हेल्पलाइन संपर्क, अतिथि मोबाइल एप लिंक, सोशल मीडिया एप, यातायात चेतावनी आदि महत्वपूर्ण सेवाओं एवं सुविधाओं का इसमें इजाफा किया गया है।

भोपाल पुलिस की वेबसाइट पर ऐसे भरें फाॅर्म

  •  भोपाल पुलिस डाॅट काॅम वेबसाइट पर जाएं। {होमपेज पर सिटीजन सर्विसेस का सेक्शन दिखेगा। {इसमें एक ऑप्शन वेकेंट होम के नाम से है। {इस पर आपको फार्म मिल जाएगा। {फार्म भरते ही सूचना संबंधित थाने पहुंचेगी।
  •  वेबसाइट से होटल में ठहरने वाले मेहमानों की जानकारी भी पुलिस को दी जा सकेगी।
,
Shares