भारत आज जो है, उसमें सरदार पटेल की अग्रणी भूमिका : मोदी

सूरत:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रशंसा करते हुए कहा कि मौजूदा भारत का जो नक्शा है, वह उन्हीं की बदौलत है। सूरत में हीरा निर्माण इकाई का उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा, “हम भारत में गर्व के साथ रहते हैं और हमारा मस्तक सदैव ऊंचा रहता है, जो उन्हीं की बदौलत है।”

रविवार शाम यहां पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई को सलाम किया।

मोदी ने कहा कि आज अगर देसाई होते तो उन्हें यह देखकर बेहद खुशी होती कि भारतीय अर्थव्यवस्था किस तरह विकास के नए मुहावरे गढ़ रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “कुछ साल पहले मोरारजी देसाई ने भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में अपनी पूरी ऊर्जा लगा दी थी, जिसकी बदौलत आज अर्थव्यवस्था इस मुकाम पर है। उनकी आत्मा भारत की विकसित होती अर्थव्यवस्था पर खुशी मना रही होगी।”

सन् 1977-79 के दौरान जनता पार्टी सरकार के नेतृत्वकर्ता मोरारजी दक्षिण गुजरात के रहने वाले थे।

मोदी ने कहा, “उसी तरह, सरदार पटेल ने आजादी के बाद भारत का जो नक्शा तैयार किया, उसी की बदौलत मौजूदा भारत का नक्शा हमारे सामने है।”

उद्घाटन किए गए हीरा निर्माण इकाई की ओर इशारा करते हुए मोदी ने कहा कि हीरे की पॉलिशिंग में देश अग्रणी है और इसमें रत्न व ज्वेलरी क्षेत्र में अव्वल बनने की क्षमता है।

उन्होंने कहा, “भारत के कारीगरों के पास हर सीजन के हिसाब से तथा समाज के प्रत्येक तबकों के लिए जेवरों का निर्माण करने की क्षमता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “हमें केवल उसी तरह के जेवर पर ध्यान नहीं देना चाहिए जो ग्राहक मांगते हैं, बल्कि नए डिजाइनों का भी निर्माण करना चाहिए, जो उन्हें आकर्षित करे।”

मोदी ने यहां हरे कृष्णा एक्सपोर्ट्स नामक हीरा निर्माण संयंत्र का उद्घाटन किया।

,
Shares