पीएम टर्नबुल के साथ दिल्ली मेट्रो से अक्षरधाम मंदिर जा रहा हूं।”-नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मैल्कम टर्नबुल की सोमवार को यहां हुई बैठक के बाद दोनों देशों ने आतंकवाद से निपटने में सहयोग को बढ़ावा देने वाले एक करार समेत छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

दोनों नेताओं ने पारस्परिक हितों और चिंताओं के विभिन्न द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। टर्नबुल के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में मोदी ने कहा कि उन्होंने रिश्तों से संबंधित सभी पहलुओं पर चर्चा की और व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते पर अगले दौर की चर्चा के जल्द आयोजन समेत कई दूरदर्शी फैसले l

टर्नबुल वर्ष 2015 में पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली भारत यात्रा पर रविवार को यहां पहुंचे। वह चार दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं। भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता पर जोर देते हुए मोदी ने कहा कि आतंकवाद और साइबर सुरक्षा जैसी चुनौतियों के लिए वैश्विक रणनीति और समाधान की जरूरत है।

दोनों पक्षों ने आतंकवाद से निपटने को लेकर सहयोग को बढ़ावा देने वाले करार को अंतिम रूप दिया। यह करार गृह मंत्रालय और ऑस्ट्रेलियाई गृह मंत्रालय के बीच हुआ।मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया भारत को यूरेनियम के निर्यात के लिए तैयार है तो टर्नबुल ने कहा कि उनकी सरकार भारत को जल्द- से- जल्द यूरेनियम के निर्यात को लेकर आशान्वित है।

टर्नबुल ने कहा कि हम प्रस्तावित द्विपक्षीय व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) को नए सिरे से आगे बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा- “हमारे बीच सीईसीए को लेकर बहुत अच्छी बातचीत हुई है। मेरे हिसाब से यह कहना सही होगा कि दोनों पक्ष इसमें जितनी तेजी चाहते हैं, उतनी प्रगति हो नहीं पाई है।

हम अपने वार्ताकारों से इस प्रक्रिया को जल्दी आगे बढ़ाने को कहेंगे।” इसके पहले टर्नबुल ने आस्ट्रेलियाई पत्रकारों से कहा कि भारत के साथ द्विपक्षीय डील के संबंध में हमें समय को लेकर यथार्थवादी होना होगा। भारत के साथ द्विपक्षीय कारोबार पिछले एक दशक में दोगुना बढ़कर 20 अरब डॉलर हो गया है, लेकिन यह जितना होना चाहिए उसका अंशमात्र है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल सोमवार को मंडी हाउस से दिल्ली मेट्रो में सवार होकर अक्षरधाम पहुंचे। दोनों स्टेशनों के बीच 6.7 किलोमीटर की दूरी है, जो 15 मिनट में तय की गई। टर्नबुल को यात्रा दिल्ली में रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम से अवगत कराने के लिए कराई गई।

उल्लेखनीय है कि तीन साल में मोदी ने चार बार मेट्रो की सवारी की है। मोदी ने अपने साथ टर्नबुल द्वारा सेल्फी लेते फोटो के साथ ट्वीट किया- “पीएम टर्नबुल के साथ दिल्ली मेट्रो से अक्षरधाम मंदिर जा रहा हूं।”

टर्नबुल ने भी ट्वीट कर कहा- “नरेंद्र मोदी के साथ दिल्ली मेट्रो ब्ल्यू लाइन में-2002 से 212 किलोमीटर और 159 स्टेशन।”

यात्रा के दौरान दोनों बीच-बीच में बात भी करते रहे। मोदी ने मैल्‍कम को मेट्रो स्‍टेशन की जानकारियां दीं। अक्षरधाम मंदिर पहुंचकर जब दोनों मंदिर की सीढि़यों पर बैठे तब आपस में कुछ चर्चा करते नज़र आए।

,
Shares