कड़ाके की सर्दी से कांपा प्रदेश, कई इलाकों में जमी ओस, पारा 1.6

 

 

 पूरा mp  कोल्ड वेव और सीवियर कोल्ड डे की चपेट में है। मध्यप्रदेश में पचमढ़ी और बैतूल में पारा क्रमश: 1.6 और 1.7 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहां वाहनों और पेड़ों की पत्तियों पर जमी ओस जम गई। कई शहरों में न्यूनतम तापमान 2 से 4 डिग्री के बीच रहने से वहां जनजीवन प्रभावित हुआ है। भोपाल में इस मौसम की सबसे सर्द रात रही जब पारा 4.6 डिग्री तक गिर गया। मौसम केंद्र के अनुसार उत्तरी हवाओं का असर पूरे प्रदेश में हो रहा है। 10 से 12 किमी की रफ्तार से चल रहीं ये हवाएं ड्राय हैं और अपने साथ बर्फीली ठंड लेकर आ रही हैं। पचमढ़ी और बैतूल में आज सीवियर कोल्ड डे, कोहरे और कोल्ड वेव की स्थिति रही। वहां ओस बर्फ में बदल गई।

उमरिया और रायसेन में तापमान 2.2 डिग्री रहा। रीवा और दतिया में 3.4 डिग्री,सीहोर में 3.1,ग्वालियर में 3.9, सीधी और शाजापुर में4.0, सतना में 4.4, भोपाल में 4.6, खजुराहो में 4.5, उज्जैन में 5.8 डिग्री तापमान रिकार्ड किए गए।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आज उत्तर भारत के कई इलाकों घना कोहरा व शीतलहर चलने से लोग बेहाल रहेंगे। आज पश्चिम एमपी, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कई इलाकों में ठंड का कहर बरपेगा। पश्चिम मध्य प्रदेश में तो कुछ जगहों पर शीत लहर चलने की भी आशंका है। वहीं कोहरे की बात करें तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्य आज भी घने कोहरे की चपेट में रहेंगे।

,
Shares