दुनिया के 25 देशों में फैला कोरोना वायरस

दुनिया के 25 देशों में फैला कोरोना वायरस

चीन से शुरू हुआ कोरोना का कहर पूरी दुनिया में फैलता जा रहा है. कोरोना से चीन में अबतक 636 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 31 हजार से ज्यादा कन्फर्म केस सामने आ चुके हैं. वहां सिर्फ गुरुवार को 73 लोगों की मौत हुई है. चीन के हुबेई प्रांत का वुहान शहर कोरोना का केंद्र बना हुआ है. दुनिया के कई देशों ने चीन के लिए उड़ानें बंद कर दी हैं. जबकि कई देश एयरलिफ्ट कर अपने-अपने नागरिकों को चीन से निकाल रहे हैं. चीन में रह रहे 10 और भारतीय इंडिया आना चाहते हैं. विदेश मंत्रालय उनके संपर्क में है.

दुनिया के 24 देशों में कोरोना ने पैर पसार लिए हैं. चीन के बाहर अब तक दो लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है. चीन के बाहर पहली मौत फिलीपींस में हुई थी, जबकि दूसरी मौत हांगकांग में हुई. चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से बताया है कि गुरुवार को चीन में कोरोना से 73 लोगों की मौत हुई और मौत का कुल आंकड़ा 636 तक पहुंच गया. जबकि कन्फर्म केस की संख्या 31,161 हो गई है. वहां सिर्फ हुबेई प्रांत के वुहान शहर में गुरुवार को 69 लोगों की मौत हुई है. चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक गुरुवार को 3,143 नए कन्फर्म केस सामने आए.

चीन का 31 प्रांत कोरोना से प्रभावित है. इनमें हुबेई सबसे ज्यादा प्रभावित है. अब जिलीन, हेनन, गुंगडोंग और हैनन में भी नए केस सामने आए हैं. गुरुवार को कोरोना के कुल 1,540 मरीजों को अस्पताल से डिसचार्ज किया गया. चीन कोरोना से लड़ने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहा है. इस बीच चीन में गुरुवार को 1,500 बेड वाला अस्पताल बनकर तैयार हो गया. इससे पहले वुहान में 10 दिनों में 1000 बेड वाला अस्पताल तैयार कर लिया गया था.भारत ने अपने 647 लोगों को एयरलिफ्ट कर वापस इंडिया ला चुका है. भारत का एयर इंडिया और इंडिगो ने चीन के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं.

दुनिया के इन देशों में कितने कन्फर्म केस
कोरोना से चीन के बाद हांगकांग में गुरुवार तक कुल 17 और मकाऊ में 10 कन्फर्म केस सामने आए हैं. जबकि भारत में 3 पॉजिटिव केस सामने आए और तीनों केस केरल के हैं. वहीं जापान में अब तक 34, थाईलैंड में 25, सिंगापुर में 24, साउथ कोरिया में 19, आस्ट्रेलिया में 14, जर्मनी में 12, अमेरिका में 11,  ताइवान में 11, मलेशिया में 10, वियतनाम में 10, फ्रांस में 6, यूएई में 5, कनाडा में 4 केस सामने आए हैं. इसके अलावा फिलीपींस में 3, इटली में 2, ब्रिटेन में 2, बेल्जियम में 1, नेपाल में 1, श्रीलंका में 1, स्वीडेन में 1, स्पेन में 1 कंबोडिया में 1 और फिनलैंड में 1 केस सामने आए हैं.

भारत अलर्ट, चीनी नागरिकों का वीजा सस्पेंड
इस बीच विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया है कि चीन में रह रहे 10 और भारतीयों भारत आना चाहते हैं. हम लगातार उनके संपर्क में हैं. कोरोना वायरस को लेकर भारत ने सख्त कदम उठाया है. दुनिया के किसी भी कोने से आने वाले चीनी नागरिकों को 5 फरवरी से पहले जारी किए गए सभी वीजा को निलंबित कर दिया गया है. इसमें नियमित (स्टीकर) और ई-वीजा शामिल है. हालांकि, हांगकांग, मकाऊ और ताइवान के चीनी पासपोर्ट धारकों को रियायत दी गई है.

,
Shares