“जागरूक भोपाल” वेबसाइट शुरू, मिलेगी स्कूलों से संबंधित सभी जानकारियां

भोपाल। भोपाल जिले के समस्त स्कूलों से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी खासकर स्कूल की पुस्तकें, यूनिफार्म, स्कूल बसें और छात्र-छात्राओं से संबंधित जानकारी को ऑनलाईन किया जा रहा है। कलेक्टर भोपाल निशांत वरवड़े ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में http://jagruk-bhopal.in की शुरूआत की। एडीएम दिशा प्रणय नागवंशी इस अवसर पर मौजूद थीं।

डिस्ट्रिक ई-गवर्नेंस सोसायटी द्वारा तैयार की गई इस वेबसाइट का संचालन भी सोसायटी करेगी। वेबसाइट में स्कूलों के पाठ्यक्रम उनके लिए तय की गई पुस्तकें, पुस्तकों की कीमत और पुस्तकें मिलने के बुकस्टोर की जानकारी होगी। स्कूलों की यूनिफार्म प्रदाय करने वाले वेंडर्स की जानकारी भी होगी। वेबसाइट में स्कूलों के लिए बस, बस में जीपीएस सिस्टम, बस के चालक-परिचालक की जानकारी भी होगी। इसके साथ ही विभिन्न स्कूलों की जानकारी भी दी जायेगी। वेबसाइट में एक बार रजिस्टर्ड कर अभिभावक लॉगिन कर सकते हैं और  जानकारी दे सकते हैं। अभिभावकों को यह सुविधा उपलब्ध रहेगी कि वह ऑनलाईन उनके बच्चे के स्कूल से जुड़ी सभी बातों को देख सकते हैं और अपना फीडबैक दे सकते हैं।

जिला प्रशासन द्वारा स्कूलों के संबंध में दिए जाने वाले आदेश भी वेबसाइट पर अपलोड होंगे जिनको अभिभावक और जनसामान्य कभी भी कहीं भी देख सकता है। जिला प्रशासन द्वारा दिए गए आदेशों की प्रमाणिकता के साथ जानकारी वेबसाइट उपलब्ध करायेगी। वेबसाइट की शुरूआत में ही पाठ्यपुस्तकों और यूनिफार्म आदि के संबंध में धारा 144 के तहत जिला दण्डाधिकारी द्वारा दिए गए आदेश को अपलोड कर दिया गया है। यह नवाचार छात्रों और अभिभावकों को लाभदायक होगा।

,
Shares