छात्र ने बनाया अश्लील यू ट्युब चैनल , सायबर पुलिस ने किया गिरफ्तार

 


सायबर अपराधो से आमजन को बचाने के लिये निरंतर प्रयास सायबर क्राइम पुलिस कर रही है। सायबर क्राइम पुलिस, सोशल नेटवर्किंग साईटस/न्यूज पेपर व अन्य संसाधनो के माध्यम से आम नागरिको को सायबर क्राइम से बचने के तरीको से जागरूक करा रही है। इसी तारतम्य में पीडिता की फोटो का उपयोग कर  यूट्यूब चैनल पर एक आॅडियो क्लिप की मदत से देषी डाॅट काॅम नाम से वीडियो अपलोड करने वाले बीएड छात्र को सायबर क्राइम पुलिस जबलपुर ने जयपुर से किया गिरफतार किया।
सायबर क्राइम पुलिस जबलपुर में सिविल लाईन में रहने वाली आवेदिका कोमल पाण्डेय ने लिखित शिकायती आवेदन पत्र प्रस्तुत किया जिसके अुनसार आवेदिका की फोटो का उपयोग कर अज्ञात व्यक्ति द्वारा  यूट्यूब चैनल  पर एक फेक आॅडियो का प्रयोग कर वीडियो अपलोड किया गया है जिसमें आपत्तिजनक/अश्लील बातें आॅडियो युक्त वीडियो के माध्यम से आवेदिका की सामाजिक छवि को छति पहुचाने का प्रयास किया गया है।
सायबर क्राइम पुलिस ने आवेदिका की शिकायत पर से अपराध क्रमांक-05/17 धारा 66सी एवं 67ए आईटी एक्ट का प्रकरण दर्ज किया। प्रकरण की विवेचना राज्य सायबर पुलिस के द्वारा की गई। प्रकरण में सायबर पुलिस के अथक प्रयास व तकनीकी विवेचना के दौरान प्राप्त जानकारी के अनुसार पाया कि भरत सिंह गुर्जर पिता मान सिंह निवासी सवाई माधोपुर के द्वारा  यूट्यूब चैनल  के माध्यम से पैसे कमाने हेतु इंटरनेट पर से इस लडकी की फोटो सर्च कर अश्लील बाते वीडियो में एड कर उक्त यूट्यूब चैनल पर वीडियो को देषी डाॅट काॅम के नाम से अपलोड किया गया था। आरोपी फरियादिया को नही जानता है। आरोपी ने बताया कि इस प्रकार के वीडियो से  सब्सक्राइबर/व्यूअर ज्यादा होने के कारण अर्निग अच्छी होती है जिस कारण से उसने ये वीडियो अपलोड किया था। आरोपी ने यह भी बताया कि मेरे द्वारा किसी भी प्रकार कि कोई कि पुलिस को मेरे तक पहुचने कि लिंक नहीं छोडी थी परन्तु सायबर पुलिस के द्वारा आरोपी को गिरफतार करने पर आरोपी भरत सिंह को आष्चर्य हुआ। सायबर पुलिस के द्वारा आरोपी को विधिवत जयपुर से गिरफ्तार किया गया। प्रकरण में आरोपी से पूछताछ जारी है।
सायबर क्राइम पुलिस जबलपुर के उक्त प्रकरण में अहम भुमिका निरीक्षक रश्मि जैन, आर0 विकास कुमार, विमल कुमार, आलोक चैबे, सतीश कुमार की रही जिनके द्वारा त्वरित कार्यवाही कर यूट्यूब पर अश्लील ओडियो युक्त वीडियो को अपलोड करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया गया। आवेदिका द्वारा सायबर क्राइम पुलिस जबलपुर का धन्यवाद दिया गया।
विस्तृत जानकारी आरोपी:- भरत सिंह गुर्जर पिता मान सिंह निवासी सवाई माधोपुर राजस्थान का रहने वाला है। शैक्षणिक योग्यता में ग्रेजुएषन किया है व वर्तमान में जयपुर से बी.एड कर रहा है।

 

 

,
Shares