web page hit counter

कोरोना अपील : सर्तक रहें, जिम्मेदार बनें, मास्क लगाएं….!

कोरोना अपील : सर्तक रहें, जिम्मेदार बनें, मास्क लगाएं….!
13 जनवरी 2022,
जिस तरह से कोविड केसेस निकल कर आ रहे हैं, यह चिन्ताजनक है। आमजन को अत्यधिक सतर्कता और सजगता के साथ सामाजिक दूरी, मास्क तथा सेनेटाईजर (S.M.S.) का प्रयोग करते हुए अपने आप का बचाव करना है। वर्तमान में यह देखा जा रहा है कि लोगों में कोरोना से संबंधित सावधानियां जैसे कि – सामाजिक दूरी का पालन, मास्क लगाना तथा हाथ धोना अब उतनी गंभीरता से नहीं किया जा रहा। यदि मास्क लगाने और सामाजिक दूरी जैसे व्यवहार का पालन करते हैं, तो कोरोना के प्रकरणों में काफी कमी ला सकते हैं।

विशेषज्ञों की राय में यदि दो व्यक्ति आपस में बात करते हुए –

• संक्रमित एवं असंक्रमित दोनों व्यक्तियों ने मास्क नहीं लगाया है एवं सामाजिक दूरी का पालन भी नहीं किया है, तो संक्रमित होने की अधिक संभावना है, अर्थात वायरस संक्रमण का जोखिम अत्यंत उच्च है।
• संक्रमित व्यक्ति ने मास्क नहीं लगाया है एवं असंक्रमित व्यक्ति ने मास्क लगाया है तथा सामाजिक दूरी का पालन भी नहीं किया है, तो भी संक्रमित होने की संभावना अधिक होती है।
• संक्रमित व्यक्ति ने मास्क लगाया है एवं असंक्रमित व्यक्ति ने मास्क नहीं लगाया है तथा सामाजिक दूरी का पालन भी नहीं किया है, तो भी संक्रमित होने की संभावना मध्यम होती है।
• संक्रमित एवं असंक्रमित दोनों व्यक्तियों ने मास्क लगाया है एवं सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया है, तो संक्रमित होने की संभावना न्यूनतम है।
• संक्रमित एवं असंक्रमित दोनों व्यक्तियों ने मास्क लगाया है एवं सामाजिक दूरी का पालन भी किया है, तो संक्रमित होने की संभावना अति न्यूनतम है।
आमजन से अनुरोध किया गया है कि कोविड के प्रारंभिक लक्षण जैसे सर्दी-खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ होने पर फीवर क्लीनिक में अपनी जॉच तुरंत करवाएं, स्वयं इलाज न करें, ऐसी स्थिति में कई बार जान का जोखिम होता है।
सामाजिक दूरी का पालन करना एवं मास्क अनिवार्यतः लगाना इस व्यवहार को अपने दैनिक जीवन शैली का एक हिस्सा बनाना होगा, साथ ही साथ निर्धारित अवधि में टीके के दोनों डोज लगवाएं एवं प्रिकॉशन डोज के लिए चिन्हित हितग्राही भी अपना टीकाकरण अवश्य करवाएं।