केंद्र सरकार ने 700 दवाओं की कीमतें तय कीं : मोदी

सूरत:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि केंद्र सरकार ने व्यापक स्वास्थ्य देखभाल नीति के तहत लोगों के फायदे के लिए लगभग 700 दवाओं की कीमतें तय कर दी हैं। सूरत के हीरा व्यापारियों द्वारा निर्मित 500 करोड़ रुपये के एक मल्टीस्पेशयलिटी अस्पताल के उद्घाटन के मौके पर उन्होंने आश्वस्त किया कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि चिकित्सक केवल जेनरिक दवाएं ही लिखें। उन्होंने कहा, “यह बड़ी दवा कंपनियों के एकाधिकार को खत्म करेगा।”

उन्होंने कहा, “गरीबों के फायदे के लिए सरकार ने लगभग 700 दवाओं की कीमतें तय कर दी हैं, ताकि वे इसे खरीदने में सक्षम हों।”

मोदी ने दावा किया कि उनकी सरकार ने स्वस्थ समाज के मूल्य को सही तरीके से समझा है और इस दिशा में लगातार काम कर रही है और 15 वर्षो के लंबे अंतराल के बाद उनकी सरकार एक अच्छी स्वास्थ्य देखभाल नीति लाई।

उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन द्वारा स्वास्थ्य देखभाल निवारक उपायों पर बेहद ध्यान दिया, जो निवारक स्वास्थ्य देखभाल की आदत को बढ़ावा देने का एक हिस्सा है।

मोदी ने कहा, “चिकित्सकीय सुविधा चाहे 500 करोड़ रुपये की हो या 5,000 करोड़ रुपये की, यह पारिवारिक मूल्यों तथा मेहनती प्रयास का नतीजा है, जो अंतत: लोगों के लिए वरदान है।”

,
Shares