एग्जिट पोल : भाजपा 4 राज्यों में आगे, पंजाब छिनने के आसार

नई दिल्ली:  देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को विभिन्न एजेंसियों के एग्जिट पोल सर्वे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को चार राज्यों में आगे बताया जा रहा है, हालांकि पंजाब में भाजपा के हाथ से सत्ता छिन सकती है। लोकसभा चुनाव-2019 के लिए सत्तारूढ़ भाजपा के लिए इन चुनावों को सेमीफाइनल माना जा रहा है, साथ ही केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसला पर जनमत संग्रह के तौर पर भी देखा जा रहा है।

विभिन्न एग्जिट पोल सर्वेक्षणों में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में जहां भाजपा से सबसे बड़ी पार्टी रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है, वहीं पंजाब में भाजपा और शिरोमणि अकाली दल की 10 वर्ष की सरकार जा सकती है।

बात सबसे पहले देश के सबसे अधिक विधानसभा सीट (403) वाले राज्य उत्तर प्रदेश की करें तो विभिन्न एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेहनत की बदौलत भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर तो उभर सकती है लेकिन हो सकता है कि इसे बहुमत के जादुई आंकड़े से दूर रहना पड़े।

अधिकांश एग्जिट पोल में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता नहीं दिखाया गया है। यानी, राज्य में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति बन सकती है।

एबीपी-लोकनीति-सीएसडीएस के सर्वे के अनुसार, भाजपा को 164 से 176 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के गठबंधन को 156 से 169 सीटें मिलने का अनुमान है।

एबीपी के सर्वे में बसपा को 60 से 72 सीटें मिलती दिखाई गई हैं, जबकि अन्य के हिस्से में दो से छह सीटें जा सकती हैं।

टाइम्स नाऊ-वीएमआर के सर्वे के मुताबिक भाजपा को 190 से 210 सीटें जीत सकती है। यही एक सर्वे है जिसमें भाजपा को बहुमत का आंकड़ा छूते दिखाया गया है। इसके अनुसार, सपा-कांग्रेस को 110 से 130 सीटें और बसपा को 57 से 74 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के हिस्से आठ सीटें जा सकती हैं।

इंडिया न्यूज-एमआरसी के सर्वे की बात करें तो भाजपा को 185 सीटों पर जीत मिल सकती है। सत्तारूढ़ सपा और कांग्रेस के गठबंधन को 120 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है। बसपा को इस सर्वे में 90 सीटें मिलने के आसार जताए गए हैं, जबकि अन्य उम्मीदवार आठ सीटों पर जीत सकते हैं।

इंडिया टीवी-सी वोटर के एग्जिट पोल में कहा गया है कि भाजपा 155 से 167 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है। सपा-कांग्रेस को 133 से 147 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि बसपा को 81 से 93 सीटों पर जीत मिल सकती है। आठ से 20 सीटों पर अन्य दलों के उम्मीदवारों को जीत मिल सकती है।

पंजाब (117 सीटें) :

पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है। सीएनएन न्यूज18-ग्रैमनर के अनुमान के मुताबिक, आप को 57, कांग्रेस को 53 और अकाली दल-भाजपा गठबंधन को 7 सीटें मिल सकती हैं।

इंडिया टीवी-सी वोटर के सर्वेक्षण में आम आदमी पार्टी को 59-67 सीटें मिलती दिख रही हैं। कांग्रेस को 41-49 सीट, अकाली-भाजपा गठबंधन को 5-13 सीट जबकि अन्य के खाते में 0-3 सीटें जाती दिख रही हैं।

आजतक-सिसेरो के अनुमान के मुताबिक, पंजाब में कांग्रेस को 62-71 सीटें, आम आदमी पार्टी को 42-51 सीटें, सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन को 4-7 सीटें और अन्य को 0-2 सीटें मिल सकती हैं।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 62-71 सीटें, आम आदमी पार्टी को 42-51 सीटें, सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन को 4-7 सीटें जबकि अन्य के खाते में 0-2 सीटें जाती दिख रही हैं।

इंडिया न्यूज-एमआरसी के एग्जिट पोल में कांग्रेस व आम आदमी पार्टी को 55-55 सीटें, शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन को 7 सीटें मिलने की बात कही गई है।

न्यूज 24-टुडेज चाणक्य के सर्वे में कांग्रेस व आप को 54-54 सीटें, शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन को 9 सीटें मिलने की बात कही गई है।

उत्तराखंड (70 सीटें) :

उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को भारी बहुमत मिलता दिख रहा है।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में भाजपा को 46 से 53 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है। इसके मुताबिक, सत्तारूढ़ कांग्रेस को 12 से 21 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य को छह सीटों पर जीत मिल सकती हैं।

लेकिन, इंडिया टीवी-सी वोटर का सर्वे भाजपा और कांग्रेस के बीच बराबर की टक्कर मान रहा है। इस सर्वे में भाजपा और कांग्रेस को बराबर-बराबर 29 से 35 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

न्यूज24-टुडे-चाणक्य के एग्जिट पोल में भाजपा को 53 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि कांग्रेस को 15 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के हिस्से दो सीटें जाती दिखाई गई हैं।

गोवा (40 सीटें) :

गोवा में भाजपा की सीटें घट सकती हैं, लेकिन इसके दोबारा सत्ता में आने की संभावना जताई जा रही है। पहली बार चुनाव लड़ रही आप के भी राज्य में खाता खोलने की उम्मीद है।

इंडिया टीवी-सी. वोटर के सर्वे के मुताबिक, 40 सीटों वाले गोवा विधानसभा में भाजपा को 15-21 सीटों पर जीत मिल सकती है। सर्वे के अनुसार कांग्रेस भी ज्यादा पीछे नहीं है, उसे 12 से 18 सीटें मिल सकती हैं। आप के हिस्सा चार सीटें जाने का अनुमान जताया गया है।

इंडिया न्यूज-एमआरसी के एग्जिट पोल में हालांकि त्रिशंकु विधानसभा का अनुमान व्यक्त किया गया है। इस सर्वे में भाजपा को 15 सीटों, कांग्रेस को 10 सीटों, आप को सात सीटों और अन्य दलों को आठ सीटों पर जीत मिल सकती है।

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाया गया है। इस सर्वे के अनुसार भाजपा को 18-22 सीटें मिल सकती हैं, कांग्रेस के हिस्से नौ से 13 सीटें जा सकती हैं, आप को दो सीटों पर और अन्य दलों के उम्मीदवारों को चार से नौ सीटों पर जीत मिल सकती है।

मणिपुर (60 सीटें) :

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में भाजपा के पहली बार सरकार बनाने की उम्मीदें जताई जा रही हैं। हालांकि कुछ सर्वे कांग्रेस के पक्ष में भी आए हैं।

इंडिया टीवी-सी वोटर के सर्वेक्षण के अनुसार, 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा में भाजपा को 25 से 31 सीटें मिल सकती हैं। यानी कि इस पूर्वोत्तर राज्य में पहली बार भाजपा सरकार बनाने के करीब पहुंच सकती है, जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस को 17 से 23 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में नौ से 15 सीटें जा सकती हैं।

वहीं, इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे के मुताबिक कांग्रेस दोबारा सत्ता अपने पास रखने में सफल हो सकती है।

इस सर्वे के अनुसार, कांग्रेस को 30 से 36 सीटें और भाजपा को 16 से 22 सीटें मिल सकती हैं।

,
Shares