whatsapp से शासन चलाने वाली मेयर को 14 साल जेल की सजा

रियो डी जेनेरियो। व्हाट्सएप के जरिये अपने शहर को चलाने वाली ब्राजील की एक मेयर को 14 साल जेल की सजा दी गई है। मेयर पर आरोप है कि उन्होंने शिक्षा के बजट से लाखों का गबन किया है।

लिडिअने लीएट पर अगस्त 2015 पर ब्राजील के उत्तर-पश्चिम में बॉम जारदीम शहर में पैसा गबन करने का आरोप लगा था। इसके बाद से वह फरार चल रही थीं, लेकिन 39 दिनों की फरारी के बाद उन्होंने आत्मसमर्पण कर दिया।

गौरतलब है कि 27 वर्षीय लीएट ने स्थानीय अधिकारियों को आदेश दिया था कि वे शासकीय कामों के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करें। इस दौरान वह शहर से 180 मील दूर की दूरी पर स्थित साओ लुइज में विलासिता का जीवन जी रही थीं।

ढाई साल की कानूनी लड़ाई के बाद लीएट को 14 साल की सजा सुनाई गई। उन्हें शिक्षा निधि से 20 मिलियन डॉलर का गबन करने का दोषी पाया गया। हालांकि, वह अभी भी निर्णय के विरोध में अपील कर सकती हैं। बताते चलें कि भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण साल 2012 में शहर के मेयर के रूप में उनके पूर्व ब्वॉयफ्रेंड हंबर्टो डांटास पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

इसके बाद लीएट उनकी जगह पर मेयर बन गई थीं और उन्होंने 44 वर्षीय एक व्यक्ति को अपना चीफ एडवाइजर नियुक्त किया था। वह लीएट को रोजमर्रा के कामों के बारे में जानकारी देने के लिए जिम्मेदार थे। इस दौरान लीएट साओ लुइज में विलासितापूर्ण जीवन जीती थीं। वह अपना शासन व्हाट्सएप ग्रुप ‘टास्क फोर्स’ के जरिये चलाती थीं।

,
Shares