सेंचुरियन में भी विराट ब्रिगेड ने अफ्रीका को पीटा, सीरीज में बनाई 2-0 से बढ़त

सेंचुरियन में टीम इंडिया ने अफ्रीका को 9 विकेट से पीटकर छह मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है. सुपर स्पोर्ट्स पार्क के मैदान पर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के धमाकेदार प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन की तूफानी बल्लेबाजी ने भारतीय टीम को 20.3 ओवर में ही और 177 गेंद रहते जीत दिला दी.

इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीकी टीम 32.2 ओवर में 118 रन पर ही ऑल आउट हो गई और टीम इंडिया को जीत के लिए 119 रनों का लक्ष्य मिला. इस आसान से टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 20.3 ओवर में 119 रन बनाते हुए 9 विकेट से जीत दर्ज कर ली. टीम इंडिया की तरफ से शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 51 रनों की पारी खेली, जबकि कप्तान विराट कोहली ने 46 रन बनाए. युजवेंद्र चहल को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड दिया गया.

स्कोरबोर्ड

टीम इंडिया के विकेट्स

1. रोहित शर्मा – 26 रन पर पहला विकेट (3.5 ओवर) – बो. कैगिसो रबाडा, कैच मोर्ने मोर्केल.

चहल और कुलदीप ने अफ्रीकी पारी को किया तहस-नहस

पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम 118 रन पर ऑल आउट हो गई. दूसरे वनडे में भी दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज भारत की स्पिन जोड़ी-कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का सामना नहीं कर पाए.

कुलदीप और चहल ने सुपर स्पोर्ट्स पार्क मैदान पर आपस में आठ विकेट बांटते हुए मेजबान टीम को 32.2 ओवरों में 118 रनों पर ही ढेर कर दिया. चहल ने पांच विकेट लिए जबकि कुलदीप ने तीन सफलताएं हासिल कीं.

चाइनामैन कुलदीप ने आठ ओवर फेंके और सिर्फ 20 रन दिए जबकि चहल ने 8.2 ओवरों में 22 रन दिए. चहल ने पहली बार वनडे में पांच विकेट लिए हैं. यह दक्षिण अफ्रीका का घर में सबसे कम स्कोर है. कुलदीप और चहल के अलावा जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली.

अफ्रीका के विकेट्स

1. हाशिम अमला – 39 रन पर पहला विकेट (9.4 ओवर) – बो. भुवनेश्वर, कैच धोनी.

2. क्विंटन डी कॉक – 51 रन पर दूसरा विकेट (12.6 ओवर) – बो. चहल, कैच हार्दिक पंड्या.

3. एडेन मार्करम – 51 रन पर तीसरा विकेट (13.1 ओवर) – बो. कुलदीप , कैच भुवनेश्वर.

4. डेविड मिलर – 51 रन पर चौथा विकेट (13.5 ओवर) – बो. कुलदीप , कैच रहाणे.

5. खाया जोंडो – 99 रन पर पांचवां विकेट (26.3 ओवर) – बो. चहल, कैच हार्दिक पंड्या.

6. जेपी डुमिनी – 107 रन पर छठा विकेट (28.2 ओवर) – एलबीडब्लू बो. चहल.

7. कैगिसो रबाडा – 110 रन पर 7वां विकेट (29.3 ओवर) – एलबीडब्लू बो. कुलदीप.

8. मॉर्न मॉर्कल – 117 रन पर 8वां विकेट (30.3 ओवर) – एलबीडब्लू बो. चहल.

9. इमरान ताहिर – 118 रन पर 9वां विकेट (31.5 ओवर) – बो. बुमराह.

10. क्रिस मॉरिस – 118 रन पर आखिरी विकेट (32.2 ओवर) – बो. चहल, कैच भुवनेश्वर.

टीम इंडिया ने जीता था टॉस

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और साउथ अफ्रीका की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ. पहले वनडे की तरह कप्तान विराट कोहली इस मैच में भी दो स्पिनरों के साथ मैदान पर उतरे.

दक्षिण अफ्रीका की टीम में चोटिल फाफ डु प्लेसिस की जगह खाया जोंडो को मौका दिया गया. यह जोंडो का दक्षिण अफ्रीका के लिए पहला वनडे मैच है. ऑलराउंडर खिलाड़ी आंदिले फेहुलकवायो की जगह स्पिन गेंदबाज तबरेज शम्सी को भी टीम में जगह मिली.
दक्षिण अफ्रीका के नियमित कप्तान फाफ डु प्लेसिस के चोटिल होने की वजह से एडेन मार्करम को टीम का कप्तान बनाया गया है. फाफ डु प्लेसिस चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए.

,
Shares