सर्वे में नरेंद्र मोदी अबतक के सबसे बेहतर PM, इंदिरा और वाजपेयी में टक्कर

आगामी  लोकसभा चुनाव  में करीब 6 महीने के वक्त बचा है और ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने 2019 के चुनाव के लिए कमर कस ली है. चुनाव में कौन पार्टी जीतेगी और देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा, यह नतीजे ही बताएंगे लेकिन मौजूदा समय में  नरेन्द्र मोदी ही प्रधानमंत्री के तौर पर देश की पहली पसंद हैं. इःडिया टुडे-कार्वी के मूड ऑफ द नेशन जुलाई 2018 पोल (MOTN, जुलाई 2018) के अनुसार, कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए नरेंद्र मोदी से दिल्ली का ताज छीनने में नाकाम रहने वाली है.

फिर बनेगी मोदी सरकार

सर्वे के मुताबिक नरेंद्र मोदी फिर से देश के प्रधानमंत्री बनेंगे लेकिन मजबूत हुए विपक्षी गठबंधन पर बीजेपी 2014 जैसी बड़ी जीत दर्ज करती नहीं दिख रही है. यह सर्वे 97 संसदीय क्षेत्रों और 197 विधानसभा क्षेत्रों के 12,100 लोगों के बीच कराया गया. सर्वे 18 जुलाई 2018 से लेकर 29 जुलाई 2018 के बीच कराया गया था. सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 30 फीसदी, कांग्रेस को 23 फीसदी और अन्य के खाते में सबसे ज्यादा 47 फीसदी वोट जा सकते हैं.

सीटों की बात करें तो इस सर्वे में बीजेपी 2014 की तरह अगले लोकसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करती नहीं दिख रही है. 2014 में 282 सीटों की तुलना में इस बार बीजेपी को 245 सीटें मिलती दिख रहीं हैं. वहीं कांग्रेस को 82 और अन्य को 215 सीटें मिलने का अनुमान है.

सबसे बेहतर PM कौन?

देश के सभी प्रधानमंत्रियों की तुलना में जनता ने नरेंद्र मोदी को अबतक का सबसे बेहतर PM बताया है. सर्वे के मुताबिक 26 फीसदी लोगों का मानना है कि मोदी सबसे बेहतर प्रधानमंत्री हैं. वहीं पूर्व प्रधानमंत्री  इंदिरा गांधी को 20 फीसदी लोगों ने सबसे बेहतर पीएम माना है अटल बिहारी वाजपेयी . 12 फीसद लोगों के लिए सबसे बेहतर प्रधानमंत्री है. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को 10 फीसदी, राजीव गांधी को 7 फीसदी और मनमोहन सिंह को 6 फीसदी जनता ने सबसे बेहतर प्रधानमंत्री बताया है.

कौन है प्रधानमंत्री पद की पसंद?

देश के मौजूदा नेताओं में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद के लिए पहली पंसद हैं और 49 फीसदी लोगों ने मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे बेहतर नेता माना है. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के लिए बेहतर मानने वाले सिर्फ 27 फीसदी लोग ही हैं. इस लिस्ट में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी का भी नाम है जिन्हें 3 फीसदी लोगों ने पीएम पद के लिए बेहतर बताया है.

इसके बाद प्रियंका गांधी को 3 फीसदी, पी चिदंबरम, अरुण जेटली, अरविंद केजरीवाल को 2-2 फीसदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, बीजेडी नेता नवीन पटनायक, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बीएसपी चीफ मायावती, टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू 1-1 फीसद लोगों के लिए प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे बेहतर नेता हैं. एक फीसदी लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इन नेताओं के अलावा किसी अन्य को प्रधानमंत्री बनते देखना चाहते हैं.

,
Shares